Thursday, August 2, 2018

नॉर्थ दिल्ली में पानी की 500 से ज्यादा ट्रॉलियां जब्त

नई दिल्ली
उत्तरी दिल्ली में 500 से अधिक लाइसेंस प्राप्त पानी की ट्रॉली जब्त की गई हैं क्योंकि उनसे लिए गए पानी का नमूना उपयोग के लिए अनफिट पाया गया। ऐसी 1623 ट्रॉली हैं जिन्हें उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) की ओर से लाइसेंस जारी किया गया है और ये एक ग्लास पानी के लिए दो रुपये वसूलते हैं।

आमतौर पर फुटपाथ या अन्य सार्वजनिक स्थलों पर खड़ी रहने वाली ये ट्रॉली लोगों, विशेष तौर पर कम आय वर्ग के लोगों की प्यास बुझाने का काम करती हैं। यह सूचना बुधवार को नगर निगम की ओर से स्थायी समिति सदस्य और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता मुकेश गोयल की ओर से पूछे गए एक सवाल के जवाब में मुहैया करायी गई।

उन्होंने यह सवाल समिति की एक विशेष बैठक में पूछा था जो कि मानसून के मौसम में जलजनित बीमारियों से निपटने के लिए तैयारियों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई थी। नगर निगम के अधिकारी ट्राली के निरीक्षण के दौरान पानी में क्लोरीन की मात्रा की जांच करते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार पानी में क्लोरीन की अनुमेय सीमा पांच मिलीग्राम प्रति लीटर है। एनडीएमसी ने कहा कि पानी के इन नमूनों की जांच इस वर्ष एक जनवरी से की गई और ट्रॉली को तब जब्त कर लिया गया जब ये नियमों का उल्लंघन करती पायी गई।

गोयल ने कहा, 'स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक 572 ट्रॉली से पानी के नमूने की जांच की है और पानी इस्तेमाल के लिए अनफिट पाया गया।' उन्होंने आरोप लगाया, 'इन ट्रॉली के मालिकों के खिलाफ कोई कड़ी कार्रवाई नहीं की गई और उन्हें केवल जुर्माना लगाकर जाने दिया गया। उन्होंने यह तक सुनिश्वित नहीं किया गया ये ट्राली भविष्य में स्वच्छ पेयजल मुहैया कराएं।'

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नॉर्थ दिल्ली में पानी की 500 से ज्यादा ट्रॉलियां जब्त