Thursday, May 3, 2018

प्रदूषण के खिलाफ विजय गोयल की साइकल रैली


विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
राजधानी में बढ़ रहे गंभीर प्रदूषण के खिलाफ केंद्रीय मंत्री व प्रदेश बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष विजय गोयल आंदोलन शुरू करने जा रहे हैं। इसकी शुरुआत आज वह नई दिल्ली इलाके में साइकल रैली से करेंगे। उनका कहना है कि दिल्ली के आरडब्ल्यूए, एनजीओ, स्कूलों, कॉलेजों और ट्रेडर्स आदि को जोड़कर राज्यव्यापी जन आंदोलन चलाया जाएगा। इसके अलावा सोशल मीडिया पर हैशटैग #RightToBreathe के माध्यम से जागरूकता अभियान भी शुरू होगा। प्रदूषण को लेकर उन्होंने दिल्ली सरकार पर गंभीर लापरवाही के आरोप लगाए हैं। पर्यावरण से जुड़ी एक विदेशी एजेंसी ने दिल्ली को 40 बड़े प्रदूषित शहरों में शामिल किया है।

केंद्रीय मंत्री आज दिल्लीवालों के साथ अशोका रोड से राजीव चौक तक साइकल रैली निकाल रहे हैं, जिसमें लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए जागरूक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली में राष्ट्रीय मानक से 4.5 गुना ज्यादा प्रदूषण है। देश की राजधानी को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहर में बदलने में दिल्ली सरकार की गंभीर लापरवाही है। उन्होंने बार बार दिल्ली सरकार को दिल्ली के प्रदूषण पर चेताया लेकिन वह हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। उसके पास दिल्ली के प्रदूषण के निपटने के लिये सिर्फ ऑड-ईवन का नाकाम फॉर्म्युला है, जिसे कुछ महीनों पहले एनजीटी ने भी नकार दिया। दिल्ली पिछले कुछ सालों से दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में बना हुआ है लेकिन दिल्ली सरकार ने अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है। पब्लिक ट्रांसपॉर्ट की हालत खस्ता है और बसों की किल्लत है, लेकिन दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक बसों की बात करती है। उन्होंने कहा कि वह प्रदूषण के खिलाफ दिल्ली सरकार की नाकामी को लेकर आंदोलन शुरू कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता की जागरूकता ही राजधानी को गैस का चैंबर बनने से रोक सकती है। इसके लिए ‘लोक अभियान’ के माध्यम से दिल्ली के आरडब्लयूए, एनजीओ, स्कूलों, कॉलेजों और ट्रेडर्स आदि को जोड़कर राज्य व्यापी जनआंदोलन चलाया जाएगा। सोशल मीडियापर हैशटैग #RightToBreathe के माध्यम से जागरुकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। गोयल ने कहा कि प्रदूषण के खिलाफ रोज और साल भर अभियान चलाया जाना चाहिए था, लेकिन दिल्ली सरकार फेसबुक और ट्विटर पर चिंता जताने तक सीमित रहती है या फिर दूसरों को कोसने में। उन्होंने याद दिलाया कि कुछ समय पहले इस बात का खुलासा हुआ था कि दिल्ली सरकार ने ग्रीन टैक्स के माध्यम से 829 करोड़ रुपए इकट्ठा किये थे लेकिन सिर्फ 93 लाख खर्च कर पाई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: प्रदूषण के खिलाफ विजय गोयल की साइकल रैली