Wednesday, May 2, 2018

नहीं बदलेगा दयाल सिंह कॉलेज का नाम: केंद्र

नई दिल्ली
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि दयाल सिंह ईवनिंग कॉलेज का नाम नहीं बदला जाएगा और कॉलेज की तरफ से ऐसा कोई निर्देश जारी करने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उनका यह बयान ऐसे समय में आया है जब 25 अप्रैल को कॉलेज में हुए एक प्रोग्राम के बैनर की तस्वीर सामने आई थी जिसमें कॉलेज का नाम 'वंदेमातरम दयाल सिंह कॉलेज' लिखा गया था। बैनर सामने आने के बाद कॉलेज के नाम को लेकर फिर से हंगामा शुरू हो गया था।

जावड़ेकर ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'मैं स्पष्ट करता हूं दिल्ली के दयाल सिंह कॉलेज का नाम नहीं बदला जाएगा और न ही इसके लिए कोई इजाजत दी जाएगी। कॉलेज की प्रबंधन कमिटी की तरफ से किसी तरह का निर्देश दिए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।'

बता दें कि 25 अप्रैल को हुई घटना के बाद दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी के जनरल सेक्रटरी मनजिंदर सिंह सिरसा ने आरोप लगाया कि कॉलेज के चेयरमैन और डीयू के वाइस चांसलर कॉलेज का नाम बदलने की साजिश कर रहे हैं और दोनों को तुरंत हटाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संसद में देश को भरोसा दिलाया था कि कॉलेज का नाम नहीं बदला जाएगा। इस बयान के बाद भी कॉलेज का नाम क्यों बदला जा रहा है?

कुछ महीने पहले कॉलेज की गवर्निंग बॉडी ने एक प्रस्ताव पास कर यूनिवर्सिटी के पास भेजा और कॉलेज का नाम वंदे मातरम महाविद्यालय करने का फैसला किया गया था। लेकिन नाम बदलने को लेकर उठे विवाद के बाद प्रकाश जावड़ेकर ने संसद को बताया था कि सरकार ने कॉलेज का नाम बदलने का कोई फैसला नहीं लिया है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नहीं बदलेगा दयाल सिंह कॉलेज का नाम: केंद्र