Monday, April 30, 2018

घर से भागी रेप पीड़िता, बताई चौंकाने वाली वजह

प्राची यादव/नई दिल्ली
‘मैं पिछले केस को लेकर अपने मां-बाप की ओर से दी जाने वाली यातनाओं को सह नहीं पा रही थी। मैं पढ़ना चाहती थी, लेकिन मुझे पढ़ने नहीं दिया जा रहा था। मैं अब तभी घर लौटूंगी, जब मेरे मां-बाप मुझे यह भरोसा दिलाएंगे कि वे मुझे और यातनाएं नहीं देंगे और पढ़ने देंगे।’ एक नाबालिग गैंगरेप पीड़िता ने हाई कोर्ट जज को बंद कमरे में घर छोड़ने की वजह बताते हुए यह खुलासा किया।

स्टेट की ओर से पेश सीनियर वकील राहुल मेहरा ने बेंच को बताया कि लड़की बेंच से चारदीवारी के भीतर बात करना चाहती है, जिस पर कोर्ट सहमत हो गई और एक सीनियर एडवोकेट की मौजूदगी में उसकी बात सुनी। लड़की ने बताया कि 2013 में उत्तम नगर थाने में उसकी किडनैपिंग और गैंगरेप से जुड़ी एफआईआर दर्ज है। अगवा कर उसके साथ गैंगरेप हुआ था, जिसकी चार्जशीट दायर हो चुकी है और ट्रायल शुरू हो चुका है। लड़की की मां ने आरोप लगाया था कि इस केस के आरोपियों ने ही शायद उनकी बेटी का अपहरण कर लिया, क्योंकि वे इन्हें धमका भी रहे थे। हालांकि बातचीत में कोर्ट ने पाया कि इस बार लड़की मर्जी से घर छोड़ गई थी।

कोर्ट ने उसके मां-बाप की हालत पर गौर किया और पाया कि उसके और भी छोटे भाई-बहन हैं। रोजगार का नियमित साधन नहीं है और बड़ी मुश्किल गुजर-बसर हो रही है। पैरंट्स ने आर्थिक हालत खराब होने के चलते लड़की को पढ़ा पाने में असमर्थता जताई और कोर्ट से कहा कि वह उनकी बेटी को किसी हॉस्टल में भिजवा दें, जहां वह रहकर पढ़ सके। इस पर कोर्ट ने सरकारी वकील से एजुकेशन डिपार्टमेंट और महिला-बाल कल्याण विभाग से इससे जुड़ी सुविधाओं के बारे में पूछकर बेंच को जानकारी देने का निर्देश दिया।

हाई कोर्ट ने फिलहाल लड़की को उसके मां-बाप के पास भेज दिया है। उसकी सुरक्षा में एक लेडी कॉन्स्टेबल को सादे कपड़ों में तैनात कर दिया है। कोर्ट ने दिल्ली स्टेट लीगल सर्विस अथॉरिटी को निर्देश दिया कि वह इस बीच पीड़ित लड़की और उसके परिवार वालों की सुरक्षा का आंकलन करवाए। खतरा नजर आने पर तुंरत ठोस कदम उठाए।

अगली सुनवाई 2 मई को होगी, जिस दिन इन तीनों को कोर्ट में मौजूद रहने के लिए कहा गया है। कोर्ट इस लड़की की मां की याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसने अपनी गुमशुदा 16 साल की बेटी का पता लगाने और उसे कोर्ट में पेश करने का निर्देश देने की गुहार लगाई थी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: घर से भागी रेप पीड़िता, बताई चौंकाने वाली वजह