Thursday, March 29, 2018

पेपर लीकः दिल्ली पुलिस ने 2 केस दर्ज किए

नई दिल्ली
सीबीएसई की 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रश्नपत्रों के लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने दो अलग-अलग केस दर्ज किए हैं और 25 लोगों से पूछताछ की है। पुलिस ने गुरुवार को मीडिया को बताया कि मामले की जांच के लिए विशेष जांच टीम का गठन कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्र परीक्षा के एक दिन पहले वॉट्सऐप के जरिये लीक हुए थे और मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

विशेष पुलिस आयुक्त आर.पी.उपाध्याय ने कहा, 'सीबीएसई की शिकायत में एक निजी कोचिंग सेंटर का नाम है, उससे पूछताछ चल रही है।' इससे पहले जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के मालिक से भी पूछताछ चल रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने वाला कोचिंग सेंटर मालिक गणित एवं अर्थशास्त्र पढ़ाता था। वह मामले में मुख्य संदिग्धों में से एक है।


अधिकारी ने कहा कि उन्हें मामले में इस समय सीबीएसई के किसी भी अधिकारी की संलिप्तता का कोई सुराग नहीं मिला है। उन्होंने कहा, 'यह कहना बहुत जल्दबाजी होगी कि इसमें सीबीएसई के अधिकारी शामिल हैं या नहीं, लेकिन अब तक की जांच में इस तरह के संकेत नहीं मिले हैं। हमने लीक पर्चों के स्रोत का पता लगाने के लिए कुछ छात्रों एवं कोचिंग संस्थानों और उनके शिक्षकों से बात की है जिन्हें लीक हुए पर्चों की प्रतियां मिली थीं।'

दिल्ली पुलिस को वे फोन नंबर मिले हैं जिनसे पर्चे वॉट्सऐप के जरिए फैलाए गए। पुलिस अब उन नंबर के उपयोगकर्ताओं की पहचान करने में लगी है।

बता दें कि क्राइम ब्रांच ने बुधवार शाम दिल्ली में कई स्थानों पर छापेमारी की थी। गुरुवार दोपहर भी द्वारका, रोहिणी, राजेंद्र नगर में कोचिंग सेटरों पर छापे भी मारे गए। केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पेपर लीक पर दुख जताया और इन दोनों विषयों की परीक्षा दोबारा कराए जाने की घोषणा की। सरकार की इस घोषणा के बाद स्टूडेंट्स और पैरंट्स में आक्रोश है। दिल्ली में गुरुवार को वे जंतर-मंतर पर जुटे और सीबीएसई के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन किया।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पेपर लीकः दिल्ली पुलिस ने 2 केस दर्ज किए