Monday, February 26, 2018

अफसर-सरकार की मीटिंग का होगा सीधा प्रसारण

नई दिल्ली
चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश के साथ कथित हाथापाई मामले को लेकर ब्यूरोक्रेसी संग जारी गतिरोध के बीच दिल्ली सरकार अफसरों के साथ अपनी बैठकों के लाइव टेलिकास्ट पर विचार कर रही है। एक वेबसाइट पर इन बैठकों के सीधे प्रसारण की योजना पर काम चल रहा है। इसके अलावा फाइलों पर मंत्रियों और अफसरों की नोटिंग को भी ऑनलाइन किए जाने की प्लानिंग है। वहीं हफ्ते भर से जारी गतिरोध दूर करने के प्रस्ताव को नकारते हुए अफसर सीएम, डिप्टी सीएम की लिखित माफी पर अड़े हैं।

वेबसाइट पर बैठकों के सीधे प्रसारण के साथ-साथ फाइल मूवमेंट और नोटिंग को भी ऑनलाइन किए जाने पर विचार किया जा रहा है, ताकि लोग यह जान सकें कि फाइल पर क्या लिखा गया है और फाइल क्लियर होने में देरी क्यों हो रही है। अधिकारियों और मंत्रियों ने किसी प्रोजेक्ट को लेकर फाइल पर क्या कमेंट किए हैं। दिल्ली सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि अगर इस योजना को पास किया जाता है तो आने वाले बजट में इसके लिए लिए अलग से राशि आवंटित की जाएगी ताकि इस योजना को लागू किया जा सके।

दिल्ली के चीफ सेक्रेटरी अंशु प्रकाश से कथित मारपीट मामले के एक हफ्ते बाद आम आदमी पार्टी सरकार सभी आधिकारिक बैठकों के सीधे प्रसारण करने की योजना बना रही है। सरकार के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि सरकार एक वेबसाइट पर बैठकों का सीधा प्रसारण करने की योजना बना रही है, जिसे हर कोई देख सकता है। अधिकारी ने कहा कि लोग यह जान पाएंगे कि बैठक में किसने क्या बोला, फिर चाहे वह चुने हुए प्रतिनिधि हो या या अधिकारी।

पिछले एक हफ्ते से दिल्ली सरकार और ऑफिसर्स असोसिएशन के बीच विवाद चल रहा है। चीफ सेक्रेटरी के साथ कथित मारपीट की घटना के बाद असोसिएशन मांग कर रही है कि सीएम व डिप्टी सीएम इस घटना के लिए माफी मांगें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अफसर-सरकार की मीटिंग का होगा सीधा प्रसारण