Wednesday, January 3, 2018

सोमवार से मेट्रो-DTC में चलेगा एक ही कार्ड

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
मेट्रो, डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में कॉमन मोबिलिटी कार्ड (CMC) से सफर करने का इंतजार अब खत्म होने वाला है। दिल्ली सरकार ने ऐलान किया है कि आने वाले हफ्ते में डीटीसी की 200 और क्लस्टर स्कीम की 50 बसों में मेट्रो कार्ड से सफर किया जा सकेगा। एक अप्रैल से यह सभी बसों के लिए मान्य हो जाएगा।

दिल्ली सचिवालय में बुधवार को इस योजना के मद्देनजर हुई बैठक के बाद ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर कैलाश गहलोत ने बताया कि 5 या 8 जनवरी से 250 बसों में लोग मेट्रो कार्ड के जरिए सफर कर सकेंगे। इसके लिए दिल्ली सरकार भी बाद में कॉमन कार्ड जारी करेगी। उन्होंने बताया कि कार्ड के लिए डीएमआरसी के साथ गुरुवार (आज) को मेमरैन्डम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन हो जाएगा। कार्ड को लेकर ट्रायल चल रहा था, जो कामयाब रहा। अब पब्लिक भी इस कार्ड का यूज कर सकेगी। एक महीने बाद इसकी समीक्षा की जाएगी और फिर 1 अप्रैल से सभी बसों में यह स्कीम लागू हो जाएगी। बता दें कि डीटीसी की इस समय 3900 से ज्यादा और क्लस्टर स्कीम की 1600 बसें हैं।

आखिर क्यों हुई देरी
बता दें कि इस योजना को पिछले साल शुरू करने का प्लान था। देरी के बारे में पूछने पर ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टर ने बताया कि कई तकनीकी समस्याएं थीं, जिनकी वजह से देरी हुई लेकिन अब सब मसले हल हो गए हैं। कॉमन मोबिलिटी कार्ड को लेकर ट्रांसपॉर्ट, डीटीसी और डिम्ट्स के अधिकारियों के बीच कई दौर की बैठकें होने के बाद इसका रास्ता साफ हो सका है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सोमवार से मेट्रो-DTC में चलेगा एक ही कार्ड