Friday, January 5, 2018

दिल्ली: 24 सिपाही और हेड कॉन्स्टेबल ‘लापता’

नई दिल्ली
शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में करीब 24 सिपाही और हेड कॉन्स्टेबल लापता हैं। दरअसल, इनका ट्रांसफर हुआ था। रिलीव होने के बावजूद इन्होंने दूसरी जगह अपनी ड्यूटी जॉइन नहीं की। बगैर किसी सूचना के लंबे समय से गैरहाजिर रहने पर सीनियर पुलिस अधिकारियों ने इसे अनुशासनहीनता मानते हुए 'नो वर्क नो पे' के आधार पर इन पुलिसवालों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार शाहदरा डिस्ट्रिक्ट में तैनात करीब 24 सिपाहियों और हेड कॉन्स्टेबल रैंक के पुलिसवालों का 15 दिसंबर को ट्रांसफर किया गया था।

नियम यह है कि यदि ट्रांसफर एक ही डिस्ट्रिक्ट के अंदर होता है तो रिलीव होने के 12 घंटे के भीतर दूसरी जगह पर ड्यूटी जॉइन करनी होती है। वहीं ट्रांसफर अगर डिस्ट्रिक्ट से बाहर किसी दूसरी यूनिट या दूसरे डिस्ट्रिक्ट में होता है तो रिलीव होने के 24 घंटे के भीतर ड्यूटी जॉइन करनी होती है, लेकिन शाहदारा डिस्ट्रिक्ट में तैनात सिपाहियों और हेड कॉन्स्टेबलों ने 20 दिनों बाद भी ड्यूटी जॉइन नहीं की।

सीनियर पुलिस अफसरों को जब इस बारे में पता चला कि काफी संख्या में पुलिसवाले बगैर किसी पूर्व सूचना के लंबे समय तक ड्यूटी से गैरहाजिर चल रहे हैं, तो उन्होंने इसे बेहद गंभीरता से लिया। पुलिस अफसरों ने इन लापता सिपाहियों और हेड कॉन्स्टेबलों की लिस्ट तैयार कर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया है। नोटिस में लिखा है कि वे जितने दिन ड्यूटी से गैरहाजिर रहे उन्हें उतने दिन की सैलरी क्यों दी जाए?

शुरुआत में उनकी सैलरी काटने की बात भी चल रही थी, लेकिन दिसंबर महीने की सैलरी रिलीज होने की वजह से यह फैसला टाल दिया गया। पुलिस अफसरों का कहना है कि यदि उन्होंने जल्द ड्यूटी जॉइन नहीं की तो सैलरी काटने के ऑप्शन पर भी अमल किया जा सकता है। पुलिस अफसरों का कहना है कि वैसे भी जनवरी महीने के शुरू में ही गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां शुरू हो जाती है। इस दौरान इलाके में भी सिक्यॉरिटी इंतजाम पर ज्यादा फोकस रहता है, लेकिन जिस तरह से पुलिसवाले बगैर बताए गैरहाजिर चल रहे हैं, ऐसे में इलाके की सुरक्षा कैसे संभव हो पाएगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली: 24 सिपाही और हेड कॉन्स्टेबल ‘लापता’