Saturday, December 2, 2017

रद्द हो सकता है मैक्स अस्पताल का लाइसेंस: स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली
जीवित नवजात को मृत घोषित करने के मामले में मैक्स अस्पताल का लाइसेंस रद्द हो सकता है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को साफ कहा कि मैक्स अस्पताल के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी और यदि जरूरत पड़ी तो उसका लाइसेंस भी रद्द किया जाएगा। गौरतलब है कि मैक्स अस्पताल ने जुड़वां नवजात को मृत घोषित कर दिया था, लेकिन बाद में इन बच्चों में से एक जीवित पाया गया। इस मामले में अस्पताल की बड़ी लापरवाही सामने आई है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'जब हमें अस्पताल की लापरवाही के बारे में पता चला तो हमने जांच के आदेश दिए। मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यदि वे सही ढंग से काम नहीं करेंगे तो हम अस्पताल का लाइसेंस रद्द कर देंगे।' उन्होंने कहा कि सोमवार तक जांच रिपोर्ट आ जाएगी। मंत्री ने यह भी कहा कि अस्पताल को आर्थिक रूप से कमजोर ( EWS) वर्ग के मरीजों का सही तरीके से इलाज नहीं करने पर 22 नवंबर को कारण बताओ नोटिस दिया गया था।

पढ़ें: जिंदा नवजात को मृत घोषित करने के मामले में दिल्ली के अस्पताल के खिलाफ केस दर्ज

मेडिकल लापरवाही के इस मामले में शालीमार बाग स्थित मैक्स सुपर स्पेशिऐलिटी अस्पताल के चिकित्सकों ने शुक्रवार को जुड़वां बच्चों को मृत घोषित कर दिया था और उनके शवों को पॉलिथीन में डालकर परिवार को सौंप दिया था। लेकिन दफनाने से थोड़ी देर पहले एक नवजात के शरीर में हलचल पाई गई। वह नवजात जीवित था। इस घटना के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जांच के आदेश दिए।

पीड़ित परिवार के मुताबिक, गुरुवार को ये जुड़वां बच्चे समय से पहले पैदा हुए थे। जन्म के तुरंत बाद एक नवजात की मौत हो गई जबकि दूसरे को कई घंटों बाद मृत घोषित कर दिया गया। मैक्स अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'यह हमारे संज्ञान में आया है कि शालीमार बाग के मैक्स अस्पताल ने 22 सप्ताह के नवजात को मृत बताकर परिवार को सौंप दिया। यह नवजात 30 नवंबर की सुबह पैदा हुए जुड़वां बच्चों में से एक था, जबकि दूसरा पैदा होते ही मर गया था।'

बयान के मुताबिक, 'हम इस घटना से दुखी और चिंतित हैं। हमने इसकी जांच शुरू कर दी है और इस मामले से जुड़े चिकित्सक को तुरंत छुट्टी पर जाने के लिए कह दिया गया है।' अस्पताल परिवार के संपर्क में है और उन्हें पूरा सहयोग देने की बात कही गई है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रद्द हो सकता है मैक्स अस्पताल का लाइसेंस: स्वास्थ्य मंत्री