Sunday, December 31, 2017

जश्न: मुंबई से सबक, दिल्ली में दमकल गश्त पर

नई दिल्ली
दिल्ली पुलिस ने नए साल के जश्न को लेकर विशेष निर्देश दिए हैं। मुंबई के एक पब में भीषण आग की घटना के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के रेस्ट्रॉन्ट्स और पब से कहा गया है कि वे बिना अनुमति के आग से संबंधित किसी भी करतब से परहेज करें। मुंबई में पब में लगी आग में 14 व्यक्तियों की मौत हो गई थी। पुलिस विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि पार्टी करने के लिहाज से लोकप्रिय क्षेत्रों में दमकल वाहन गश्त पर रहेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अप्रिय घटना होने की दशा में लोगों की मदद करने में देरी नहीं हो।

दिल्ली पुलिस के मुख्य प्रवक्ता और पुलिस (यातायात) के विशेष आयुक्त दीपेंद्र पाठक ने कहा कि ध्यान इस बात पर है कि रेस्ट्रॉन्ट और पब में ऐसी कोई भी अनाधिकृत मनोरंजक गतिविधि नहीं हो, जिसमें आग के इस्तेमाल की जरूरत पडे़। उन्होंने कहा कि आमतौर पर लोग ऐसे करतब या मनोरंजक गतिविधियों के लिए अनुमति नहीं लेते हैं, जबकि इसके लिए उन्हें अनुमति लेनी जरूरी है।

पाठक ने कहा कि दिल्ली पुलिस के लाइसेंसिंग विभाग ने दिल्ली दमकल सेवा (DFS) को पत्र लिखकर यह देखने के लिए औचक निरीक्षण करने को कहा है कि आग संबंधी सभी सुरक्षा नियमों का पालन हो। पत्र में कहा गया है कि यदि कोई उल्लंघन पाया जाता है तो पुलिस लाइसेंस निलंबित या रद्द कर सकती है। DFS निदेशक जी. सी. मिश्र ने कहा कि उनके कर्मी रेस्ट्रॉन्ट में औचक जांच कर रहे हैं और निकास द्वार खाली करा रहे हैं।

मिश्र ने कहा कि करीब 25 दमकल वाहन शहर में विभिन्न लोकप्रिय क्षेत्रों में गश्त पर रहेंगे। दिल्ली पुलिस यह भी सुनिश्चित कर रही है कि शराब पीकर लोग शहर में उपद्रव नहीं करें।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जश्न: मुंबई से सबक, दिल्ली में दमकल गश्त पर