Friday, December 1, 2017

कॉमिक्स से जागरुकता फैलाएगी दिल्ली पुलिस

नई दिल्ली
उत्तर प्रदेश पुलिस ने पिछले महीने सड़क सुरक्षा के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए जहां हैरी पॉटर और चाचा चौधरी को तैनात किया, वहीं मुंबई पुलिस ने इसके लिए कार्टूनों का सहारा लिया। दिल्ली पुलिस भी इस मामले में पीछे नहीं है। वह लोगों को कॉमिक स्ट्रीप और कार्टून क्लिप के माध्यम से जागरूक कर रही है।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता दीपेन्द्र पाठक के मुताबिक कॉमिक के माध्यम से अधिकारी युवा पीढ़ी के साथ सामंजस्य बिठा सकेंगे। फिक्की पब्लिकॉन 2017 के सातवें संस्करण में शुक्रवार को पाठक ने प्रकाशकों से आह्वान किया कि महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों, बच्चों और समाज की सुरक्षा से जुड़े संदेशों में सहयोग करें।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता ने कहा, 'इसके पीछे विचार था कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर छोटे कार्टून या 4-5 पैनल के कार्टून किताब को पोस्ट किया जा सके ताकि बच्चों के साथ ही हर कोई इस तरफ आकर्षित हो।' उन्होंने कहा, 'इस बारे में पहले मैंने डायमंड कॉमिक बुक से बात की और आज यहां कई प्रकाशक हैं। हम ऑडियो-विडियो माध्यम पर विचार कर सकते हैं या कॉमिक और कार्टून पर विचार कर सकते हैं।' उन्होंने कहा कि बाद में इस विचार को सरकारी पहल में भी बदला जा सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: कॉमिक्स से जागरुकता फैलाएगी दिल्ली पुलिस