Friday, September 29, 2017

पार्किंग एरिया से गुजरने वाली हर सड़क NPZ

नई दिल्ली
दिल्ली में जितनी भी जगहों पर पार्किंग डिवेलप की जाएगी या जहां पहले से पार्किंग है, वहां से गुजरने वाली सड़कों पर अब किसी को भी गाड़ी खड़ी करने की इजाजत नहीं होगी। ऐसी सभी सड़कों को उपराज्यपाल ने नो पार्किंग जोन में तब्दील करने का आदेश दिया है। एलजी ने शुक्रवार को सभी विभागों से सभी मल्टी लेवल, सरफेस और स्टैक पार्किंग की जानकारी मांगी है। एमसीडी अफसरों ने बताया है कि उनके नियंत्रण में कुल 318 पार्किंग हैं। इनमें 73 हजार 434 गाड़ियों को पार्क करने का स्पेस है।

मीटिंग में मौजूद एमसीडी के एक सीनियर अफसर ने कहा कि ट्रैफिक जाम को खत्म करने के लिए जो पार्किग पॉलिसी ड्राफ्ट की गई है, उसे प्रभावी बनाने के लिए नई पार्किंग भी बनाई जाएंगी। इसके लिए पूरी दिल्ली का नए सिरे से डिमार्केशन किया जाएगा। शहर को तीन जोन में बांटा जाएगा। यह पार्किंग जोन, नो-पार्किंग जोन और ट्रांजिट जोन होंगे। सिर्फ पार्किंग जोन में ही गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी। नो-पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने की अनुमति नहीं होगी। ट्रांजिट जोन में 15 मिनट तक फ्री पार्किंग होगी। इसके बाद लोगों से चार्ज वसूला जाएगा।

डिमार्केशन की शुरुआत साउथ दिल्ली से
अफसरों ने कहा है कि दिल्ली में पार्किंग, नो पार्किंग और ट्रांजिट जोन चिन्हित करने के लिए अगले महीने के आखिर से डिमार्केशन का काम शुरू होगा। इसमें चार से पांच महीने का वक्त लगेगा। अफसरों ने उम्मीद जताई है कि अगले महीने के अंत तक नई पार्किंग पॉलिसी लागू हो जाएगी।

मौजूदा सरफेस पार्किंग

एमसीडी एरिया सरफेस पार्किंग पार्किंग क्षमता

साउथ एमसीडी 106 24500

नॉर्थ एमसीडी 95 24600

ईस्ट एमसीडी 63 5882

मौजूदा मल्टी लेवल पार्किंग

एमसीडी मल्टी लेवल पार्किंग पार्किंग क्षमता

साउथ एमसीडी 7 7164

नॉर्थ एमसीडी 8 6433

ईस्ट एमसीडी 39 3855

कुल पार्किंग : 318

पार्किंग क्षमता : 72434 गाड़ियां

सिविल एजेंसियों के पास पार्किंग

नई दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल (एनडीएमसी) : 31

दिल्ली डिवेलपमेंट अथॉरिटी (डीडीए) : 09

डीएमआरसी : 95

प्रस्तावित पार्किंग

ईस्ट एमसीडी बनाएगा : 71

नॉर्थ एमसीडी बनाएगा : 17

साउथ एमसीडी बनाएगा : 30

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: पार्किंग एरिया से गुजरने वाली हर सड़क NPZ