Wednesday, August 30, 2017

'मोहल्ला क्लिनिक की फाइल LG ऑफिस में नहीं'

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
एलजी ने 'आप' विधायकों के व्यवहार को अनुचित करार दिया और मोहल्ला क्लिनिक की फाइल पर सफाई भी दी है। एलजी हाउस की ओर से कहा गया कि मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कोई भी फाइल एलजी ऑफिस में नहीं है। एलजी हाउस की ओर से बताया गया कि देर शाम तक 'आप' के 40 से अधिक विधायक एलजी हाउस के कॉन्फ्रेंस हॉल पर कब्जा जमाए बैठे हुए थे। मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कई शिकायतें उनके पास आईं थी। इन शिकायतों की जांच विजिलेंस विभाग के दायरे में हैं।

एलजी हाउस की ओर से कहा गया है कि 'आप' विधायक सौरभ भारद्वाज ने मोहल्ला क्लिनिक से जुड़े मामले में बातचीत करने के लिए बुधवार दोपहर 2.30 बजे का समय लिया था। उन्हें 4 विधायकों के साथ एलजी से मिलने का समय दिया गया था। मगर, भारद्वाज की अध्यक्षता में 45 विधायकों का दल एलजी हाउस के सामने जमा हो गया और एलजी से मिलने की मांग करने लगे। एलजी को कोर्ट की सुनवाई में जाना था। सुनवाई दोपहर 3 बजे होनी थी। उसके बावजूद भी उन्होंने सारे प्रतिनिधियों से कॉन्फ्रेंस हॉल में मिलने के लिए सहमति जताई। तब तक 2 बजकर 50 मिनट हो चुके थे। शुरू में विधायकों ने अपने विधानसभा क्षेत्रों में मोहल्ला क्लिनिकों के न खुलने पर चिंता जताई। एलजी ने सभी विधायकों को बड़े ध्यान से सुना और उसके बाद मौजूदा स्थिति की जानकारी दी।

एलजी हाउस की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि दुर्भाग्यवश विधायकों का रवैया बेहद खराब और असंतोषपूर्ण हो गया। एलजी के एक-एक बात की जानकारी का ब्योरा दिए जाने के बाद भी विधायकों का अशिष्ट व्यवहार जारी रहा। एलजी हाउस में इस मामले से संबंधित कोई भी फाइल नहीं है। इस मामले पर स्वास्थ्य मंत्री के उचित रूप से प्रस्ताव प्रस्तुत करने के बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकता है। शाम 5 बजे वीकली मीटिंग में भी सीएम शामिल नहीं हुए।

आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कैबिनेट के फैसले की फाइलें और उनके कामकाज से संबंधित शिकायतों की फोटो कॉपी 5 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री को उनके विचार एवं शिकायतों को ध्यान में रखते हुए पुनः प्रस्तुत करने के लिए भेज दी गईं। अब तक ये फाइलें एलजी सचिवालय को दोबारा नहीं भेजी गई हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि सीएम ने 23 अगस्त, 2017 को एक बैठक की थी जिसमें नए मोहल्ला क्लिनिकों की स्थापना के लिए जमीन की उपलब्धता की स्थिति की समीक्षा की गई थी। मौजूदा समय में एलजी के पास मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कोई फाइल लंबित नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 'मोहल्ला क्लिनिक की फाइल LG ऑफिस में नहीं'