Wednesday, August 30, 2017

अब मोहल्ला क्लिनिक पर LG बनाम केजरीवाल

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
मोहल्ला क्लिनिक की फाइल अप्रूवल को लेकर दिल्ली सरकार ने एलजी हाउस के दावों पर सवाल उठाए हैं। एलजी हाउस की ओर से बयान जारी कर कहा गया था कि यह मामला विजिलेंस डिपार्टमेंट की जांच के दायरे में है। दिल्ली सरकार ने साफ किया है कि मोहल्ला क्लिनिक शुरू करने की फाइल मई में एलजी को भेजी गई थी। उसके बाद एलजी ने दो महीने बाद इन फाइलों को विजिलेंस डिपार्टमेंट के पास मार्क कर दिया। दिलचस्प बात यह है कि विजिलेंस डिपार्टमेंट ने इस मसले पर फाइल से जुड़ी आपत्तियों को मिनिस्टर इन्चार्ज और डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया को दिखाने से मना कर दिया। रिमाइंडर भेजने के बाद भी फाइल नहीं दिखाई गई।

यह भी पढ़ें: 'एलजी ऑफिस में मोहल्ला क्लिनिक की फाइलें लंबित नहीं'

दिल्ली सरकार की ओर से बताया गया है कि बुधवार को सीएम ने फोन पर एलजी से रिक्वेस्ट की थी कि वह अपने मंत्रियों के साथ राज निवास आना चाहते हैं, ताकि इस मसले का हल हो सके लेकिन एलजी ने सीएम की इस रिक्वेस्ट को नहीं माना। सरकार का कहना है कि मोहल्ला क्लिनिक को लेकर झूठी शिकायतें की गईं और विपक्ष के कुछ नेताओं की ओर से सौंपी गई शिकायत के आधार पर विजिलेंस डिपार्टमेंट ने ऑब्जेक्शन लगाए। इन शिकायतों में एक भी पॉइंट ऐसा नहीं था, जिनके आधार पर मोहल्ला क्लिनिक के प्रॉजेक्ट को रोका जा सकता हो।

LG ऑफिस में 40 विधायकों के साथ सौरभ भारद्वाज ने किया कैंप
आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज की अगुआई में पार्टी के 40 से ज्यादा विधायकों ने गुरुवार को एलजी हाउस में कई घंटे तक कैंप किया। दरअसल भारद्वाज ने मोहल्ला क्लिनिक के मसले पर बातचीत के लिए एलजी से वक्त मांगा था। दूसरी तरफ एलजी अनिल बैजल ने AAP विधायकों पर अभद्र व्यवहार का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि भारद्वाज ने 4 विधायकों के साथ मिलने के लिए वक्त मांगा था लेकिन वह 40 से ज्यादा विधायकों के साथ एलजी हाउस पहुंचे।

मेरे पास कोई फाइल लंबित नहीं: LG
एलजी ने 'आप' विधायकों के व्यवहार को अनुचित करार दिया और मोहल्ला क्लिनिक की फाइल पर सफाई भी दी है। एलजी हाउस की ओर से कहा गया कि मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कोई भी फाइल एलजी ऑफिस में नहीं है। एलजी हाउस की ओर से बताया गया कि देर शाम तक 'आप' के 40 से अधिक विधायक एलजी हाउस के कॉन्फ्रेंस हॉल पर कब्जा जमाए बैठे हुए थे। मोहल्ला क्लिनिक से संबंधित कई शिकायतें उनके पास आईं थी। इन शिकायतों की जांच विजिलेंस विभाग के दायरे में हैं।

LG ऑफिस में ही हैं फाइलें: दिल्ली सरकार
सरकार का कहना है कि अभी भी ये फाइलें एलजी हाउस के दायरे में ही हैं और ये फाइलें मिनिस्टर को भी नहीं दिखाई जा रही हैं। इसके बाद भी यह गलतबयानी की जा रही है कि फाइल सरकार के पास पेंडिंग है। सरकार का कहना है कि मोहल्ला क्लिनिक के प्रॉजेक्ट को देश-विदेश में सराहा गया है लेकिन इसके बाद भी इस प्रॉजेक्ट की राह में रोड़े अटकाए जा रहे हैं। इस समय दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक की बहुत जरूरत है।

गोरखपुर जैसी त्रासदी का इंतजार नहीं कर सकते: सिसोदिया
सीएम अरविंद केजरीवाल का कहना है कि मोहल्ला क्लिनिक को लेकर कोई पॉलिटिक्स नहीं होनी चाहिए। यह दो करोड़ दिल्ली वालों के स्वास्थ्य से जुड़ा मामला है। एलजी को इन फाइलों को तुरंत क्लियर करना चाहिए। डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में गोरखपुर जैसी त्रासदी होने का इंतजार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि सीएम किसी भी समय इस मसले पर एलजी से बातचीत करने के लिए तैयार हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: अब मोहल्ला क्लिनिक पर LG बनाम केजरीवाल