Sunday, August 27, 2017

गिरने को तैयार पश्चिम विहार की DDA मार्केट

शमसे आलम, नई दिल्ली
पश्चिम विहार, ए-6 ब्लॉक डीडीए मार्केट की बिल्डिंग जर्जर हो चुकी है। लंबे समय से रखरखाव न होने की वजह से इसकी दीवारों में दरारें आ गई हैं। यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। मार्केट असोसिएशन इस बारे में डीडीए अधिकारियों से कई बार शिकायत कर चुके हैं, इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हो रही।

डीडीए ने साल 1988 में ग्राउंड फ्लोर पर 98 दुकानें, पहली, दूसरी और तीसरी मंजिल पर 42 कमर्शल ऑफिस बनवाए थे, जिसे डीडीए ने 2007 में अलॉटी को हैंडओवर कर दिया था। पश्चिम विहार ए-6 एलएससी डीडीए कॉम्प्लेक्स वेलफेयर असोसिएशन के अध्यक्ष प्रेमचंद बंसल ने बताया कि इन 20 सालों में डीडीए की ओर से एक बार भी मरम्मत का काम नहीं कराया जा सका है इसलिए बिल्डिंग बिल्कुल जर्जर हो चुकी है। कभी भी बिल्डिंग ढहने से बड़ा हादसा हो सकता है। इस मामले को लेकर कई बार डीडीए अधिकारी, उपराज्यपाल के अलावा पीएमओ तक से शिकायत कर चुके हैं। हर बार मरम्मत के नाम पर केवल आश्वासन मिल रहा है। यहां दो हजार से अधिक लोग काम करते हैं। इसके अलावा रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग यहां शॉपिंग के लिए आते हैं। ऐसे में दुकानदारों के साथ-साथ आने-जाने वाले लोगों के लिए भी यह जर्जर बिल्डिंग खतरा बनी हुई है।
डर के साये में दो हजार दुकानदार
दुकानदारों का कहना है कि बार-बार शिकायत के बाद भी डीडीए अधिकारी चैन की नींद सो रहे हैं। वे किसी अनहोनी का इंतजार कर रहे हैं। जल्द ही जर्जर बिल्डिंग की मरम्मत का काम शुरू नहीं हुआ तो कभी भी हादसा हो सकता है। खासकर बरसात के दिनों में अधिक खतरा बना रहता है।

डीडीए ने नोटिस लगाकर की खानापूर्ति
मार्केट में कई जगहों पर डीडीए ने जर्जर इमारत से बचने के लिए नोटिस लगाकर जिम्मेदारियों से पल्ला झाड़ लिया है। नोटिस में बिल्डिंग जर्जर होने की सूचना लिखी हुई है। यहां से गुजरने वालों के लिए सावधानी बरतने की भी हिदायत दी गई है।

पार्किंग पर कब्जे से दुकानदार परेशान
मार्केट असोसिएशन के अधिकारियों के मुताबिक, पार्किंग पर डीडीए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स ने कब्जा कर लिया है। मार्केट में आए लोगों को वाहन खड़ी करने में काफी परेशानी हो रही है। शिकायत करने पर अधिकारियों ने जल्द ही पार्किंग की समस्या को दूर करने का आश्वासन दिया था लेकिन अभी तक पार्किंग की जगह को खाली नहीं कराया जा सका है।

प्रदर्शन करेंगे
पश्चिम विहार, ए-6 एलएससी डीडीए कॉम्प्लेक्स के अध्यक्ष प्रेमचंद बंसल काै कहना है, 'डीडीए के सुस्त रवैये के बाद पहली मंजिल के मरम्मत का काम असोसिएशन ने 40 लाख रुपये की लागत से करवाया है। लेकिन बिल्डिंग के खंभे कमजोर होने और दरारें आने से अनहोनी का खतरा बना हुआ है। जल्द ही डीडीए अधिकारियों की ओर से कार्रवाई नहीं की गई तो बड़े पैमाने पर डीडीए अधिकारियों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे।'

मरम्मत का काम डीडीए का नहीं
डीडीए, द्वारका में चीफ इंजिनियर एसएन सिंह ने कहा, 'डीडीए ने सभी दुकानें बेच दी हैं। दुकानें बेचने के बाद मरम्मत का काम डीडीए का नहीं, बल्कि मार्केट असोसिएशन का है। मार्केट असोसिएशन को इस काम के लिए खुद ही आगे आना चाहिए। बिल्डिंग के रख-रखाव की जिम्मेदारी डीडीए की नहीं है। कुछ दुकानें और कमर्शल ऑफिस हैं, जो डीडीए के अधीन हैं, इसपर कार्रवाई की जाएगी।'

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: गिरने को तैयार पश्चिम विहार की DDA मार्केट