Wednesday, August 2, 2017

मेट्रो की सबसे ऊंची लाइन पर ट्रायल रन शुरू

नई दिल्ली
धौलाकुआं पर सबसे ऊंची लाइन पर मेट्रो का ट्रायल रन शुरू हो गया है। अगले कुछ दिनों में पिंक लाइन पर ट्रायल रन नियमित रूप से किया जाएगा। धौलाकुआं पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन को पिंक लाइन क्रॉस कर रही है। धौलाकुआं पर दो लाइन एक-दूसरे को क्रॉस कर रही हैं। नई लाइन की ऊंचाई 23.6 मीटर है जो दिल्ली मेट्रो की सबसे ऊंची लाइन है। इससे पहले, कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन की ऊंचाई सबसे ज्यादा 19 मीटर थी। पिंक लाइन पर धौलाकुआं मेट्रो लाइन की ऊंचाई इतनी है जितना आमतौर पर सात मंजिला इमारत की होती है।

मेट्रो के मुताबिक, पहला ट्रायल रन मंगलवार देर रात 12.30 बजे से तड़के 4 बजे तक चला। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि सबसे ऊंचे पॉइंट पर मेट्रो कॉरिडोर बनाना एक चैलेंज था। कंस्ट्रक्शन के इस चैलेंज को डीएमआरसी ने पूरा किया और अब इस पर ट्रायल रन शुरू किया जा है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के इसके नीचे से गुजरने की वजह से ट्रायल रन देर रात किया गया। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की सेवाएं इस दौरान बंद रहती हैं। ऐसा सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए किया गया। पिंक लाइन रिंग रोड एरिया को कवर करेगी।

यह मेट्रो का सबसे लंबा कॉरिडोर है जिसकी लंबाई 59 किलोमीटर है। मंगलवार को पिंक कॉरिडोर पर मायापुरी और साउथ कैंपस के बीच ट्रायल रन शुरू करने के लिए मेट्रो को साउथ कैंपस जोन ले जाया गया। पहली बार मेट्रो कोच ने एक-दूसरी लाइन को क्रॉस किया। इस कॉरिडोर पर पिछले साल पहला ट्रायल रन मुकुंदपुर डिपो से मजलिस पार्क के बीच किया गया था। इसके बाद पिछले महीने शकूरपुर से मायापुरी के बीच ट्रायल रन किया गया। यह ट्रायल रन 6.5 किलोमीटर का था। मायापुरी से साउथ कैंपस के बीच 6.8 किलोमीटर की दूरी है। यह लाइन एक रिंग की तरह है, जो नॉर्थ से ईस्ट दिल्ली तक जाएगी। इसमें साउथ दिल्ली का भी बड़ा हिस्सा कवर होगा। मेट्रो के मुताबिक, पिंक लाइन पर भी ड्राइवरलेस ट्रेन चलाने की तैयारी है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मेट्रो की सबसे ऊंची लाइन पर ट्रायल रन शुरू