Monday, August 28, 2017

मेट्रोः बढ़े किराए से छिटके 50 लाख यात्री 

प्रमुख संवाददाता, नई दिल्ली
मेट्रो का किराए बढ़ने की वजह से यात्रियों की संख्या में भारी कमी है। किराए बढ़ने की वजह से लगभग 50 लाख राइडरशिप में कमी दर्ज की गई है। मेट्रो में लगातार राइडरशिप में इजाफा होता रहा है, लेकिन इस बार भारी संख्या में राइडरशिप में कमी आई है। डेढ़ लाख प्रतिदिन के हिसाब से यात्रियों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों का कहना है कि यह डेटा बता रहा है कि जिस मकसद से किराया बढ़ाया गया है वह फिलहाल पूरा होता नहीं दिख रहा है।

आठ साल बाद मेट्रो ने मई में किराया बढ़ाया गया था। किराया बढ़ते ही मेट्रो में पैसेंजरों की कमी दिख रही थी। हालांकि डीएमआरसी इस बात से इंकार कर रही है, लेकिन मेट्रो ने जो डेटा जारी किया है उससे यह साफ है कि किराए का मेट्रो की राइडरशिप पर निगेटिव असर पड़ा है। इस वजह से पैसेंजरों की संख्या बसों में बढ़ी है, पिछले दिनों डीटीसी में पैसेंजरों की संख्या बढ़ने का दावा किया गया था। मेट्रो ने अप्रैल, मई और जून की पैसेंजर डिटेल्स जारी की हैं। इन डिटेल्स में मई 2017 की तुलना में जून 2017 में 50,01,068 राइडरशिप कम दर्ज की गई है। यूं तो गर्मी के सीजन में मेट्रो में राइडरशिप बढ़ती है, लेकिन इस बार इसमें कमी आई है।

मेट्रो रूट की छह में से पांच लाइनों पर मई की तुलना में जून में राइडरशिप में कमी आई है। केवल वायलेट लाइन में मई की तुलना में जून में राइडरशिप बढ़ी है। जानकारों का कहना है कि वायलेट लाइन पर भी राइडरशिप इसलिए बढ़ी है क्योंकि 28 जून को इस कॉरिडोर पर हेरिटेज लाइन का एक्सटेंशन पब्लिक के लिए खोल दिया गया था। इस वजह से इस कॉरिडोर पर चार लाख राइडरशिप बढ़ी है। लेकिन सबसे ज्यादा राडरशिप ब्लू लाइन और येलो लाइन पर कम हुई है। येलो लाइन पर लगभग 21 लाख और ब्लू लाइन पर 22 लाख राइडरशिप कम हुई।

डीएमआरसी की तरफ से साल 2016 और 2017 के अप्रैल, मई और जून का राइडरशिप डेटा जारी किया गया है। इस डेटा से यह साफ हो रहा है कि अधिकांश मामलों में मेट्रो की राइडरशिप बढ़ी है, लेकिन जब 8 मई को किराया बढ़ाया गया है, तब से राइडरशिप में कमी दर्ज की गई है।

60 रुपये होगा अधिकतम किराया

8 मई को डीएमआरसी बोर्ड ने किराया समिति की मंजूरी को पास कर दिया था। इस फैसले के बाद दिल्ली मेट्रो में न्यूनतम किराया 8 रुपये की जगह 10 रुपये हो गया, जबकि अधिकतम किराया 50 रुपये तक पहुंच गया। मेट्रो किराए के नए स्लैब के तहत 10 रुपये, 15 रुपये, 20 रुपये, 30 रुपये, 40 और 50 रुपये किराए तय किए गए हैं। अक्टूबर से नई किराया स्कीम के तहत अधिकतम किराया 60 रुपये हो जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मेट्रोः बढ़े किराए से छिटके 50 लाख यात्री