Sunday, July 2, 2017

मॉनसून की दस्तक, बादलों से ढका दिल्ली-NCR

नई दिल्ली
मॉनसून ने राजधानी में दस्तक दे दी है। आज सुबह दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम के कई इलाकों में अच्छी बारिश हुई। कई इलाकों में तो पूरी रात हल्की-फुल्की बारिश होती रही। मौसम विभाग पहले ही रविवार को दिल्ली में मॉनसून के प्रवेश का अनुमान लगा चुका था। विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में बादलों ने पूरे दिल्ली-एनसीआर समेत हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल परदेश और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और उत्तराखंड को ढक लिया है और अगले कुछ घंटों तक बारिश जारी रह सकती है।

राजधानी के लोग जून में ही बारिश का अच्छा लुत्फ उठा चुके हैं, लेकिन अब मॉनसून की ने उन्हें और खुश कर दिया है। हालांकि, कई जगहों पर जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, 'रविवरा का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री और अधिकतम तापमान 33 डिग्री रहने का अनुमान है। साथ ही राजधानी में गरज के साथ बौछारों का अमुमान है।'

इस बार दिल्ली-एनसीआर में प्री-मॉनसून ने भी पिछले 14 वर्षों का रेकॉर्ड तोड़ दिया। मौसम विभाग के अनुसार जून में 191.9 एमएम बारिश हुई। यह पिछले कई सालों की तुलना में काफी अधिक है। इससे पहले 2007 में दिल्ली में 150.9 एमएम बारिश हुई थी। जून में औसतन बारिश 120 से 130 एमएम के बीच होती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मॉनसून की दस्तक, बादलों से ढका दिल्ली-NCR