Monday, July 3, 2017

'GST के बाद नोटबंदी जैसा माहौल'

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी के ट्रेड विंग का कहना है कि जीएसटी के बाद से दिल्ली के तमाम ट्रेडर्स नोटबंदी जैसे माहौल का सामना करने का मजबूर हैं। 3 दिनों से चाहे छोटा हो या बड़ा व्यापारी, हर कोई परेशान है। धंधा बिलकुल मंदा है।

विंग के संयोजक बृजेश गोयल ने कहा कि जीएसटी लागू करते समय कहा गया था कि यह एक सरल और बेहतर सिस्टम है, जिससे छोटे कारोबारियों की परेशानियां खत्म होंगी लेकिन सच्चाई कुछ और नजर आ रही है। 3 दिनों में दिल्ली के विभिन्न इलाकों के छोटे-बड़े ट्रेडर्स से मुलाकात की तो बाजार में ठीक वैसे हालात दिखे, जैसे नोटबंदी के समय थे। व्यापार एकदम मंदा है और सेल डाउन हैं। इसकी मुख्य वजह जीएसटी प्रणाली की जटिलता है। व्यापारियों में अभी बहुत सारी चीजों को लेकर असमंजस है। कई कमॉडिटी की टैक्स दरों को लेकर उलझन बनी हुई है। सबसे बड़ी चिंता पुराने स्टॉक को क्लीयर करने की है। ट्रांसपोर्ट की भी समस्या है। अधिकतर ट्रांसपोर्टर माल नहीं उठा रहे हैं। बहुत से व्यापारी आईजीएसटी, सीजीएसटी और एसजीएसटी को लेकर उलझन में हैं कि इनमें से किसे कहां इस्तेमाल करना है।

यही कारण है कि व्यापारी वर्ग धंधा छोड़ कर जीएसटी समझने में लगा है। वह कभी बिलिंग सॉफ्टवेयर को समझने में लगा है तो कभी एक्सपर्ट से राय लेने में। ट्रेड विंग के अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने कहा कि जीएसटी को समझने में और सारी औपचारिकताएं पूरा करने में पूरा महीना लग जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 'GST के बाद नोटबंदी जैसा माहौल'