Saturday, July 1, 2017

मजेंटा लाइन पर हर 100 सेकंड में ड्राइवरलेस मेट्रो

सिद्धार्थ रॉय, नई दिल्ली
जनकपुरी वेस्ट से बोटैनिकल गार्डन तक बनाई गई मेट्रो की मजेंटा लाइन की सेवा जब अक्टूबर में शुरू होगी, तो लोगों को इस लाइन पर हर 100 सेकंड में मेट्रो मिल पाएगी। फिलहाल मेट्रो की अन्य लाइन पर व्यस्त समय में 135 सेकंड में मेट्रो मिलती है। इसके साथ ही यह ड्राइवरलेस ट्रेन होगी।

दरअसल, 36.98 किलोमीटर के दायरे में फैले इस मेट्रो लाइन में कम्यूनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (सीबीटीसी) टेक्नॉलजी का इस्तेमाल हो रहा है जिस वजह से ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी। डीएमआरसी प्रवक्ता ने बताया कि यह टेक्नॉलजी मजेंटा और पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) में इस्तेमाल की जाएगी। यह एक उन्नत वर्जन है जिसका इस्तेमाल हाल ही में लॉन्च की गई कोच्चि मेट्रो में किया जा रहा है।

सीबीसीटी टेक्नॉलजी फेज-3 के दो कॉरिडोर में इस्तेमाल किए जाएंगे जिनके मार्च 2018 में पूरी तरह संचालित होने की संभावना है। इस टेक्नॉलजी के जरिए एक ही ट्रैक पर कम अंतर में ट्रेन दौड़ सकती है। साथ ही इससे फ्रीक्वेंसी भी बढ़ेगी। सीबीसीटी टेक्नॉलजी के तहत मेट्रो ट्रेन बिना ड्राइवर रन कर सकती है।

डीएमआरसी अधिकारी ने बताया, 'हमारे मौजूदा कॉरिडोर में दो ट्रेनों के बीच 50 मीटर से 90 मीटर की दूरी रहती है। हालांकि मजेंटा और पिंक लाइन में यह दूरी 30 मीटर की रहेगी। जिससे ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ेगी।'

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: मजेंटा लाइन पर हर 100 सेकंड में ड्राइवरलेस मेट्रो