Monday, May 1, 2017

चोट के बाद मां ने की तेल मालिश, युवक की मौत

दुर्गेश नंदन झा, नई दिल्ली
किसी को चोट लग जाती है तो अकसर उसे तेल मालिश की जाती है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि तेल की मालिश जहां एक तरफ राहत दे सकती है वहीं गलत तरीके से की जाए तो घातक भी साबित हो सकती है। AIIMS के डॉक्टरों ने इस मामले में चेतावनी दी है। ऐसा एक 23 साल के युवक की मौत के बाद किया गया। दरअसल एड़ी में चोट लगने के बाद उसकी मां ने तेल मालिश की थी, जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई।

दिल्ली के रहने वाले युवक को बैडमिटंन खेलते वक्त एड़ी में चोट लग गई थी। इसके बाद उसे पैर में प्लास्टर ऑफ पैरिस चढ़ाया गया। युवक के डीप वेन्स में खून का थक्का जम गया। पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि 5X1 सेमी का ब्लड क्लॉट पैर की वेन्स से पल्मोनरी आर्टरी में पहुंच गया, जिससे होकर फेफड़ों तक खून का प्रवाह होता है। इसी वजह से युवक की मौत हो गई थी।

युवक का पोस्टमॉर्टम करने वाले चितरंजन बेहेरा ने बताया कि फ्रैक्चर के बाद ब्लड क्लॉट होना साधारण बात है लेकिन इसकी वजह से किसी की मौत हो जाना असामान्य है। डॉक्टर ने बताया कि 23 साल के युवक को 31 अक्टूबर को AIIMS इमर्जेंसी में लाया गया तो उसे होश नहीं था। उन्होंने बताया, 'बहुत कोशिशों के बाद भी डॉक्टर उसे होश में नहीं ला सके। बाद में पता चला कि उसकी मां ने 30 मिनट तक मसाज किया था। इसके बाद उसे बाएं घुटने में तेज दर्द हुआ और वह अचानक बेहोश हो गया। ऐसा आर्टरीज में ब्लड सप्लाइ रुकने की वजह से हुआ।'


AIIMS में फरेंसिक मेडिसिन के हेड डॉ. सुधीर गुप्त ने बताया कि लंबे समय तक ज़ोर लगाकर मसाज करने से यह घातक हो सकता है। ऐसा 1 लाख में से 70 मामलों में हो सकता है। ऐसा बुजुर्गों और नशा करने वालों के साथ भी हो सकता है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: चोट के बाद मां ने की तेल मालिश, युवक की मौत