Tuesday, May 30, 2017

चिकनगुनिया और डेंगी से निपटने को तैयार: सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली
जीटीबी हॉस्पिटल का दौरा करने के बाद हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने कहा कि डेंगी और चिकनगुनिया के इलाज के लिए हम तैयार हैं, लेकिन सरकार चाहती है कि इन बीमारियों की नौबत ही नहीं आए। उन्होंने कहा कि मच्छरों की ब्रीडिंग कम करने के लिए एमसीडी और बाकी संबंधित एजेंसियों के साथ कोऑर्डिनेशन किया जा रहा है।

सत्येंद्र जैन ने जीटीबी अस्पताल का औचक निरीक्षण करने के बाद मीडिया से कहा कि मच्छरों को बढ़ने से रोकने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में उपराज्यपाल स्तर पर बैठकें हुई हैं। सभी नगर निकायों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा अलग- अलग अस्पतालों को अपने यहां बेड की संख्या 10 से 20 प्रतिशत बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि अस्पताल चाहे सरकारी हो या प्राइवेट, अपने बेड 10 से 20 प्रतिशत बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि डेंगी के इलाज के लिए तो हम तैयार हैं, इलाज में कोई दिक्कत नहीं है। केवल दिल्ली सरकार के अस्पतालों में दस हजार बेड हैं, पिछले साल डेंगी सीजन में 350 फीवर क्लिनिक चलाए गए थे, जबकि इससे पहले केवल 100 क्लिनिक ही चलाए गए थे। इस साल अगर जरूरत हुई तो और ज्यादा क्लिनिक खोले जाएंगे। जैन ने दिलशाद गार्डन इलाके में स्थित इस अस्पताल में निरीक्षण के दौरान मरीजों और उनके परिवार से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि मैंने ओपीडी में आए मरीजों से बात की, सभी को फ्री में दवा मिल रही थी।

इस साल अभी मॉनसून आने में देरी है, लेकिन चिकनगुनिया के लगभग 100 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। पिछले साल चिकनगुनिया के कुल 12,221 मामले सामने आए, जिनमें 9749 मामलों की पुष्टि की गई।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: चिकनगुनिया और डेंगी से निपटने को तैयार: सत्येंद्र जैन