Friday, May 26, 2017

स्टील का बनेगा आग में खाक हुआ कटरा धूलिया

विशेष संवाददाता, नई दिल्ली
आग से स्वाहा हुआ पुरानी दिल्ली का कटरा धूलिया अब स्ट्रील के स्ट्रक्चर का बनाया जाएगा। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि वहां दुकानें जल्द बन जाएं और दुकानदार भी कामकाज फौरी शुरू कर सकें। केंद्रीय मंत्री डॉ़. हर्षवर्धन ने दुकानदारों को सरकारी मदद के अलावा तकनीक भी मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। खाक हो चुकी दुकानों में से 99 प्रतिशत का कोई बीमा नहीं हुआ है।

चांदनी चौक बाजार में कपड़ों की थोक मार्केट कटरा धूलिया पिछले दिनों हुए अग्निकांड से पूरी तरह बर्बाद हो चुका है। बाजार की ऐसी कोई दुकान नहीं बची, जहां कामकाज शुरू हो सके। एमसीडी इंजिनियरों ने बाजार के दुकानदारों को बता दिया है कि इस कटरे का दोबारा से निर्माण होगा। अब अपने कारोबार को बचाने के लिए कटरे के दुकानदारों ने कवायद शुरू कर दी है और जो सहमति बनी है, उसके अनुसार कटरे को स्टील स्ट्रक्चर का बनाया जाएगा ताकि वह भूंकपरोधी भी हो और अग्निरोधी भी। कपड़े के कारोबार की सालों पुरानी संस्था दिल्ली हिंदुस्तानी मर्कंटाइल असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष सुरेश बिंदल के अनुसार यह निर्णय आम सहमति से लिया गया है कि पूरे कटरे की दुकानों को स्टील स्ट्रक्चर का बनाया जाए। उसका कारण यह है कि यह जल्द बन जाएगी, जिसके बाद दुकानदार जल्द कामकाज शुरू कर सकेंगे।

बाजार के पदाधिकारियों के अनुसार दुख की बात यह है कि कटरा धूलिया की करीब 99 प्रतिशत दुकानों का कोई भी बीमा नहीं हो रखा है। ये दुकानें 100 प्रतिशत खाक हो चुकी हैं और दुकानदारों के लिए समस्या यह है कि उन्हें इसका कोई मुआवजा नहीं मिलने वाला है। कटरे में दुकानें जल्द बनें, इसके लिए दुकानदारों ने आर्किटेक्ट्स से बातचीत शुरू कर दी है। बताते हैं कि नॉर्थ एमसीडी के अधिकारी कटरे का मुआयना कर चुके हैं। उन्हें भी कह दिया है कि सभी दुकानों को तोड़कर बनाया जाएगा। फिलहाल कटरे में जली दुकानों का मलबा भरा पड़ा है। सचिव श्रवण अग्रवाल के अनुसार अफसरों ने आश्वासन दिया है कि कल से मलबे को उठाना शुरू कर दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री व चांदनी चौक के सांसद डॉ़. हर्षवर्धन ने गुरुवार को कटरे का जायजा लिया। इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद रवि कप्तान, पूर्व पार्षद सुमन गुप्ता असोसिएशन अध्यक्ष अरुण सिंघानिया आदि मौजूद थे। मंत्री ने दुकानदारों को आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार की ओर से उन्हें मदद तो दी ही जाएगी, साथ ही उनके मंत्रालय की ओर से कटरे के निर्माण के लिए तकनीक भी उपलब्ध कराई जाएगी। उनका यह भी कहना था कि कटरे के निर्माण के लिए विभिन्न विभागों की ओर से जो एनओसी की जरूरत होगी, उसे जल्द दिलवाया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: स्टील का बनेगा आग में खाक हुआ कटरा धूलिया