Sunday, April 30, 2017

साउथ MCD में पब्लिक के लिए खुले रेस्तरां के टॉइलट्स

नई दिल्ली
साउथ MCD इलाके के रेस्तरां और होटल के टॉइलेट अब आम महिलाएं और बच्चे यूज कर सकेंगे। यह सर्विस फ्री होगी। इस मुद्दे पर होटल और रेस्तरां असोसिएशंस से हुई बातचीत के बाद साउथ एमसीडी ने यह कदम उठाया है। हालांकि, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेस्तरां और होटल मालिकों को यह छूट दी गई है कि कि अगर उन्हें किसी से किसी तरह का कोई खतरा महसूस होता है, तो वह उन्हें वॉशरूम का इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं।

साउथ एमसीडी की ओर से बताया गया है कि 1 मई से महिलाओं और बच्चों के लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। निगम ने यह भी कहा है कि अगर इस आदेश के लागू होने से होटलवालों को किसी तरह की गंभीर परेशानी आएगी, तब इसका रिव्यू किया जाएगा। ऐसा नहीं है कि निगम रेस्तरां और होटलवालों की परेशानी को नजरअंदाज करेगा।

साउथ एमसीडी का कहना है कि उपराज्यपाल ने इस तरह की इच्छा जाहिर की थी। खासतौर से बाजारों में महिलाओं को सुरक्षा का ख्याल रखते हुए इस तरह की सुविधा मिलनी चाहिए थी। इससे पहले फरवरी में एलजी के निर्देश पर इस मामले में लिए गए निर्णयों पर बारीकी से विचार-विमर्श करने के बाद इसे लागू किया गया है। इससे पब्लिक प्लेस पर महिलाओं के लिए वॉशरूम की कमी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

निगम अधिकारियों ने बताया कि उनके इलाके में करीब चार हजार रेस्तरां और होटल हैं। अधिकारियों ने बताया कि इसे पहले लागू नहीं किया जा सका था, क्योंकि कई होटल और रेस्तरां असोसिएशंस ने इस निर्णय का विरोध किया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: साउथ MCD में पब्लिक के लिए खुले रेस्तरां के टॉइलट्स