Tuesday, April 4, 2017

JNU में स्टूडेंट्स की फेलोशिप रुकी

नई दिल्ली
जेएनयू स्टूडेंट्स का आरोप है कि यूजीसी ने उन्हें टारगेट करते हुए उनकी फेलोशिप रोक दी है। स्टूडेंट्स का कहना है कि पिछले एक महीने से स्टूडेंट्स को फेलोशिप नहीं मिल रही है। एमफिल-पीएचडी की नॉन नेट फेलोशिप के अलावा बीए और एमए स्टूडेंट्स को मिलने वाली मेरिट कम मींस (एमसीएम) स्कॉलरशिप भी रोक दी गई है। ऐडमिनिस्ट्रेशन ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है।

जेएनयू स्टूडेंटस यूनियन का कहना है कि यूजीसी जेएनयू को बार-बार टारगेट कर रहा है। यूनियन ने इसे लेकर वाइस चांसलर को भी लेटर लिखा है और यूजीसी को भी वे लेटर लिखने वाले हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि नॉन नेट फेलोशिप, एमसीएम के अलावा जेआरएफ भी नहीं मिल रही है। जेएनयू के पीएचडी स्टूडेंट आशीष कहते हैं, रिसर्च स्टूडेंट्स के लिए फेलोशिप बड़ा सपॉर्ट होती है, ऐसे में यूजीसी फेलोशिप रोककर सैंकड़ों स्टूडेंट्स को परेशान कर रही है। स्टूडेंट्स का अंदाजा है कि करीब 2 से 3 हजार स्टूडेंट्स को पिछले एक से तीन महीने से फेलोशिप नहीं मिली है। जेएनयू एमफिल स्टूडेंट मोहित का कहना है, मेरी नॉन नेट फेलोशिप फरवरी से नहीं मिली है। इसी तरह से कई स्टूडेंट्स को नेट-जेआरएफ भी नहीं मिल रहा है।

हालांकि, जेएनयू के सीनियर ऑफिसर का कहना है कि यूजीसी से ही फंड नहीं आ रहा है। यह कोई टेक्निकल गड़बड़ी हो सकती है। जेएनयूएसयू ने इसे लेकर वाइस चांसलर प्रो. एम जगदीश कुमार को लेटर दिया है, जिसमें कहा गया है कि यूजीसी से कहकर फेलोशिप के लिए फंड जारी करवाएं। जेएनयूएसयू के प्रेजिडेंट मोहित पांडे कहते हैं, अब तक हमें वीसी से जवाब नहीं मिला है। स्टूडेंट्स के उनके फील्ड वर्क के अलावा इस वक्त डिसर्टेशन फाइल करने के लिए भी फेलोशिप की जरूरत रहती है। हमने जेएनयू के फाइनैंस डिपार्टमेंट में इसे लेकर बातचीत की है और फाइनैंस ऑफिसर ने बताया कि यूजीसी से फंड नहीं आ रहा है।

जेएनयू स्टूडेंट लीडर शहला राशिद का भी कहना है कि उनकी फेलोशिप उन्हें अब तक नहीं मिली है, जबकि उन्होंने इसके लिए दिसंबर में अप्लाई किया है। मोहित पांडे कहते हैं, यह हैरानी की बात है कि जिस यूनिवर्सिटी को बेस्ट यूनिवर्सिटी का अवॉर्ड प्रेजिडेंट की ओर से दिया जाता है, उसी के स्टूडेंट्स की फेलोशिप यूजीसी ने रोक ली है।

अप्लाई करने के लिए डेट बढ़ाने की मांग
जेएनयू प्रशासन से स्टूडेंट्स ने अकैडमिक सेशन 2017-18 के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 10 दिन बढ़ाने की मांग की है। यूजी, पीजी, एमफिल, पीएचडी के लिए अप्लाई करने के लिए लास्ट डेट 5 अप्रैल है। ऑनलाइन फॉर्म भरने को लेकर तकनीकी गड़बड़ियों की भी शिकायत आ रही है। स्टूडेंट्स यूनियन का कहना है कि इस साल यूनिवर्सिटी में ऐडमिशन प्रोसेस लेट शुरू हुआ है और स्टूडेंट्स को अप्लाई करने का बहुत कम वक्त दिया जा रहा है। इसके अलावा टेक्निकल गड़बड़ियों की वजह से भी स्टूडेंट्स को अप्लाई करने में दिक्कत आ रही है। यूनियन ने इस लेकर वीसी जगदीश कुमार के नाम लेटर देकर लास्ट डेट 10 दिन और बढ़ाने की मांग की है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: JNU में स्टूडेंट्स की फेलोशिप रुकी