Tuesday, April 4, 2017

DDU के बाद 12 अस्पतालों में डॉक्टरों की हड़ताल

नई दिल्ली
राजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में तिमारदारों के हंगामे और डॉक्टर-सिक्यॉरिटी गार्ड्स से मारपीट की घटना ने तूल पकड़ लिया है। एक तरफ घटना के बाद से डीडीयू के रेजिडेंट डॉक्टर्स अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं तो दूसरी ओर दिल्ली के 12 अस्पतालों के रेजिडेंट भी इस हड़ताल में शामिल हो गए हैं।

मंगलवार सुबह दिल्ली के नॉर्थ और वेस्ट के कई बड़े सरकारी अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर्स हड़ताल पर दिखे। चाचा नेहरू, संजय गांधी, महावीर अस्पताल, सरदार पटेल, नरेला और अरुणा असफ अली अस्पताल में हड़ताल जारी है। रेजिडेंट डॉक्टर्स असोसिएशन (आरडीए) ने सुरक्षा मिलने तक हड़ताल जारी रखने का ऐलान कर दिया है।

बताया जा रहा है कि पिछले दो दिनों में इस हड़ताल से करीब तीन हजार रेजिडेंट डॉक्टर्स जुड़ चुके हैं। सूत्रों की मानें तो मंगलवार शाम तक दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की सुरक्षा को लेकर कोई सख्त फैसला नहीं लिया तो अगले दो दिनों के भीतर पूरी दिल्ली में हड़ताल फैलने की संभावना है। बहरहाल, दो दिन हड़ताल पर होने के कारण डीडीयू अस्पताल में सोमवार को दिनभर एक भी मरीज का ऑपरेशन नहीं हुआ है। जिन मरीजों की हालत बेहद गंभीर है उन्हें लोकनायक अस्पताल रेफर किया गया है।

डीडीयू से मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को इस घटना को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने चिकित्सा अधीक्षक से ब्योरा मांगा था जिसे कुछ ही समय बाद भेज दिया गया। लेकिन इसके बाद सरकार की ओर से कोई भी प्रतिनिधि वहां मिलने तक नहीं पहुंचा, जिसके चलते डॉक्टर्स सरकार से काफी खफा हैं। आरडीए के डॉ़. सुमित का कहना है कि कल रात से ही दिल्ली के नॉर्थ और वेस्ट हॉस्पिटल्स ने हड़ताल को समर्थन दे दिया था। मंगलवार सुबह कुछ और अस्पताल भी इसमें शामिल हो गए हैं। जब तक दिल्ली सरकार डॉक्टरों को मजबूत सुरक्षा प्रदान नहीं करेगी तब तक हड़ताल खत्म होने की कोई गुजाइंश ही नहीं है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: DDU के बाद 12 अस्पतालों में डॉक्टरों की हड़ताल