Friday, April 28, 2017

चाय बेचते थे अवतार सिंह, अब हैं वॉर्ड पार्षद

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह साबित किया है कि एक चाय बेचने वाला शख्स भी देश के सर्वोच्च पद पर पहुंच सकता है। पीएम मोदी जैसी ही कहानी अवतार सिंह की भी है। आप इस नाम से परिचित नहीं होंगे, क्योंकि उनका नाम चर्चा में इसी सप्ताह एमसीडी चुनाव के बाद आया है। सिंह दिल्ली की पॉश मानी जाने वाली सिविल लाइंस म्यूनिसिपल वॉर्ड के पार्षद चुने गए हैं। अजमेरी गेट की तंग गलियों से निकलकर केसरिया पगड़ी बांधने वाला यह सिख नेता अब पॉश इलाके का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अवतार सिंह 1980 के दशक में एक होटल में वेटर की नौकरी करते थे। नौकरी छूट जाने के बाद उन्होंने अजमेरी गेट पर पीपल के पेड़ तले चाय की दुकान लगानी शुरू कर दी। सिंह कहते हैं, 'चाय बेचना कोई छोटा काम नहीं है।' हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'चाय की दुकान पर मुझे स्थानीय लोगों के विचार जानने का मौका मिला। मैंने वहां पर कई दोस्त बनाए।' चाय दुकान पर शुरू होने वाली चर्चाओं ने ही सिंह को स्थानीय राजनीति से जोड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह ही सिंह भी आरएसएस से गहराई से जुड़े हुए हैं।

सिंह अपने जीवन संघर्ष को याद करते हुए बताते हैं कि 1994 में उन्हें जेल हो गई थी। वह क्षेत्र में रामलीला का आयोजन करवा रहे थे जब एक धार्मिक पोस्टर को लेकर उन्हें तिहाड़ जेल भेजा गया। सिंह बताते हैं, 'उस वक्त मेरे बच्चों की परवरिश के लिए पत्नी को चाय की दुकान पर बैठना पड़ा।' सिंह कहते हैं कि जेल में ही उनका संपर्क कुछ राजनेताओं से हुआ और उनके विचारों ने मुझे प्रभावित किया।

जिंदगी में तमाम उतार-चढ़ाव देखने वाले अवतार सिंह अब कूरियर का बिजनस करते हैं। बिजनस की बदौलत वह अच्छी जिंदगी बिता सकते हैं, लेकिन आज भी वह अपने 20 यार्ड के छोटे से घर में ही रहते हैं। सिंह अपनी जिंदगी के संघर्ष के बारे में बताते हैं कि उन्हें पिता की मौत के बाद स्कूल छोड़ना पड़ा था। घर चलाने के लिए कई छोटे-छोटे काम करने पड़े। वेटर के तौर पर काम किया, चाय बेची और यहां तक पहुंचे।

नॉर्थ एमसीडी में अवतार सिंह सिविल लाइंस जैसे उच्चवर्गीय इलाके का प्रतिनिधित्व करेंगे। अटल बिहारी वाजपेयी को अपना आदर्श मानने वाले अवतार सिंह सादगी से जिंदगी बिताने में यकीन करते हैं। वह आज भी वॉर्ड में अपने ग्रे रंग के स्कूटर के साथ ही घूमते हैं और लोगों की परेशानी जानने की कोशिश करते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: चाय बेचते थे अवतार सिंह, अब हैं वॉर्ड पार्षद