Monday, April 3, 2017

नरेला में भी बनेगी तिहाड़ की एक और जेल

नई दिल्ली
रोहिणी और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के हर्ष विहार के पास मंडोली जेल के बाद अब नरेला में भी तिहाड़ जेल प्रशासन अपनी एक और जेल बनाएगा। इसके लिए डीडीए से जमीन मिलने का रास्ता साफ हो गया है। उम्मीद है यह जेल 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगी।

इस मामले में डीडीए के एक सीनियर अफसर ने बताया कि नरेला में हमने जेल प्रशासन को करीब 40 एकड़ जमीन देने की बात कही है। इसके लिए जगह का चुनाव कर लिया गया है कि यह नरेला में किस जगह होगी। इस बात की जानकारी तिहाड़ जेल प्रशासन और दिल्ली सरकार के होम डिपार्टमेंट को भेज दी गई है। बताया गया है कि डीडीए जेल प्रशासन को यह जमीन मार्केट रेटों पर नहीं बल्कि सरकार से सरकार को दी जाने वाली जमीन की कीमतों पर देगा। यह कीमत इस वक्त करीब पांच करोड़ रुपये प्रति एकड़ है।

इस हिसाब से जेल प्रशासन को दिल्ली सरकार के माध्यम से डीडीए को तकरीबन 200 करोड़ रुपये देने होंगे। पेमेंट का मामला साफ होते ही डीडीए तिहाड़ जेल प्रशासन के हवाले इस जमीन को कर देगा। तिहाड़ जेल सूत्रों से पता लगा है कि नरेला की इस 40 एकड़ जमीन पर तिहाड़ जेल प्रशासन चार से पांच जेल बनाएगा। इनमें करीब दो हजार कैदियों को रखा जा सकेगा। इसके दो फायदे होंगे। पहला तिहाड़ जेल में कैदियों की बढ़ती संख्या को कम करने में मदद मिलेगी। दूसरा, जिन कैदियों के मुकदमे रोहिणी और तीस हजारी कोर्ट चल रहे हैं ऐसे कैदियों को नरेला जेल में शिफ्ट कर दिया जाएगा, जिससे कि इन्हें तिहाड़ जेल से खतरा लेकर इतनी लंबी दूरी का सफर कराने में कमी आएगी।

इससे पहले तिहाड़ जेल प्रशासन ने अभी मंडोली जेल शुरू की है। हालांकि, इस जेल का आधिकारिक तौर पर कोई उद्‌घाटन नहीं कराया गया है। लेकिन इसकी दो जेलों को शुरू कर दिया गया है। यहां छह जेल बनाई गई हैं। इसके बाद अब तिहाड़ जेल प्रशासन नरेला के साथ ही ओपन जेल बनाने की योजना पर भी काम कर रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: नरेला में भी बनेगी तिहाड़ की एक और जेल