Wednesday, March 1, 2017

ललित कला अकादमी के सचिव भ्रष्टाचार में निलंबित

नई दिल्ली
ललित कला अकादमी में आई पेंटिंग्स घोटाले की खबरों की जांच कल्चर मिनिस्ट्री द्वारा सीबीआई को सौंपे जाने की खबर है। अकादमी से लगातार आ रही शिकायतों पर ऐक्शन लेते हुए यह कदम उठाया गया है। एमएफ हुसैन जैसे प्रसिद्ध कलाकारों का आर्ट वर्क अकादमी से गायब हो जाने की खबरों पर पीएमओ के संज्ञान लिए जाने के बाद मिनिस्ट्री ने यह फैसला लिया है।

सूत्रों के मुताबिक, ललित कला अकादमी के सचिव सुधाकर शर्मा का नाम इस आर्ट वर्क के गायब होने में प्रमुखता से सामने आ रहा है। इस कारण उन्हें उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है। भ्रष्टाचार के साथ ही शर्मा पर नियमों के उलंघन के आरोप लगातार लग रहे हैं। शर्मा पर गलत तरीके से भर्तियां करने, कल्चरल मिनस्ट्री के आदेशों की अवहेलना करने और ललित कला अकादमी के नियम तोड़ने के आरोप हैं। इसी तरह के आरोपो के कारण शर्मा को 2015 में भी पद से बर्खास्त किया जा चुका है।

अकादमी के प्रशासक सीएस कृष्ण शेट्टी ने शर्मा के संबंध में आदेश जारी करते हुए कहा है कि निलंबन अवधि के दौरान वह पूर्वानुमति के बिना मुख्यालय छोड़कर नहीं जा सकते। अपने खिलाफ लिए गए इस ऐक्शन के बारे में शर्मा का कहना है कि' सभी आरोप बेबुनियाद हैं। यह करप्शन कर रहे लोगों की चाल है, जिनमें रिटायर्ड ब्यूरोक्रेट्स भी शामिल हैं। मैंने सभी नियमों का पालन किया है। इसलिए मुझे बार-बार बहाल किया जाता है।' इस बारे में मिनिस्ट्री से किसी तरह का रिऐक्शन नहीं मिल पाया। गौरतलब है कि शर्मा को इससे पहले भ्रष्टाचार के आरोपों में 2011 और 2013 में भी बर्खास्त किया जा चुका है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ललित कला अकादमी के सचिव भ्रष्टाचार में निलंबित