Monday, February 27, 2017

WhatsApp पर किया दंपति का जीना दुश्वार

अवनीश चौधरी, नई दिल्ली
ये सच है कि आजकल WhatsApp ज्यादातर मोबाइल यूजर्स की आदत में शामिल हो गया है, लेकिन उसी सच का एक पहलू यह भी है कि उसकी वजह से बहुत महिलाओं को अंजान लोगों की हाय-हैलो, अश्लील मैसेज या कहें स्टॉकर्स (मोबाइल पर परेशान करने वाले) को बर्दाश्त करना पड़ता है। ऐसा ही एक मामला पांडव नगर से सामने आया है, जहां WhatsApp पर घिनौने मैसेज की बौछार के चलते दंपति का सुख-चैन छिन गया है। दोनों भारी तनाव से गुजर रहे हैं।

पीड़ित दंपति ईस्ट दिल्ली के एक अपार्टमेंट में रहते हैं। महिला का कहना है कि उन्हें पहले अंजान नंबर से लव-यू का मैसेज मिला, फिर गंदे-घिनौने मैसेज आने लगे। उन्होंने उसके बारे में पति को बताया। पति ने उसके नंबर पर बात की तो उनसे भी अनाप-शनाप बोला। उसके बाद भी मैसेज करता रहा। इतने घिनौने मैसेज कि किसी को दिखा या बता भी नहीं सकतीं।

महिला का कहना है कि वह मैसेज करने वाले को जानती तक नहीं, लेकिन वह जानता है कि उनकी शादी हो चुकी है। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मुमकिन है कि स्टॉकर महिला का कोई जानकार निकले। उसकी तलाश की जा रही है। इस बाबत दंपति ने ईस्ट दिल्ली के एक थाने में शिकायत दर्ज करवाई है, जिसके बिनाह पर पुलिस ने आईपीसी की दफा 354-डी के तहत केस दर्ज किया है।

कानून के जानकारों के अनुसार, अगर कोई किसी महिला की मर्जी के खिलाफ उनका पीछा करता है, चाहे मोबाइल या मैसेज के जरिए ही, या फिर उनसे संपर्क की कोशिश करता है, तो इसे स्टॉकिंग माना जाएगा। ऐसे मामले में आईपीसी की धारा-354 डी के तहत केस दर्ज किए जाने का प्रावधान है। इसमें दोषी पाए जाने पर 3 साल तक कैद हो सकती है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: WhatsApp पर किया दंपति का जीना दुश्वार