Thursday, February 23, 2017

रामजस हंगामा : DU से PHQ तक तनाव

प्रमुख संवाददाता/नगर संवाददाता
दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में बुधवार को दो छात्र संगठनों के बीच हिंसक झड़प और फिर पुलिस से भिड़ंत के बाद आज सुबह से तनाव पसरा हुआ है। छात्रों के अलग-अलग संगठन आज डीयू से लेकर पुलिस मुख्यालय तक मार्च निकाल रहे हैं, जिस वजह से दोनों जगहों पर सुबह से पुलिस ने जबर्दस्त पहरा बैठाया है।

पुलिस ने हिंसक झड़प के सिलसिले में एफआईआर दर्ज कर ली है। डीसीपी (नॉर्थ) जतिन नरवाल ने बताया कि कल की घटना में 11 स्टूडेंट्स और 8 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। एक एसआई का हाथ टूटा है। पुलिस पर स्टूडेंट्स और मीडियाकर्मियों से बर्बरता के आरोप पर डीसीपी ने कहा कि जिन पुलिसकर्मियों ने मीडिया कर्मियों के साथ मारपीट और दुर्व्यवहार किया, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मीडिया संस्थानों से उन पुलिसकर्मियों के फोटो और वीडियो मांगे गए हैं, ताकि आरोपियों की पहचान की जा सके।

आज सुबह डीसीपी समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारी डीयू में तैनात थे। छात्र संगठनों के प्रदर्शन की सूचना के चलते रिजर्व पुलिस बल भी बुलाया गया है। आशंका है कि आज भी झड़प हो सकती है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) आज दोपहर 12 बजे आर्ट फैकल्टी में प्रोटेस्ट करने वाली है। वहीं लेफ्ट विंग ने आईटीओ स्थित दिल्ली पुलिस मुख्यालय के पास प्रदर्शन करने की घोषणा कर रखी थी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के डूसू अध्यक्ष अमित तंवर ने कहा, 'हम दिल्ली यूनिवर्सिटी को जेएनयू कभी नहीं बनने देंगे। रामजस में होने वाले प्रोग्राम को लेकर पहले से प्रिंसिपिल मना कर चुके थे, लेकिन उसके बाद भी लेफ्ट विंग लगातार प्रोग्राम करने की कोशिश कर रहा था। हमने मार्च निकालने पर विरोध किया तो धक्कामुक्की हुई। कल जो भी हुआ उसके विरोध में आज 12 बजे आर्ट फैकल्टी में प्रोटेस्ट करेंगे।'

आइसा की प्रेजिडेंट कमलप्रीत ने दिल्ली पुलिस और एबीवीपी पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि उनकी तरफ से शांतिपूर्ण मार्च निकाला जा रहा था, जिस पर एबीवीपी ने अचानक पथराव कर दिया। उसके बाद पूरा हंगामा खड़ा हुआ। कमलप्रीत ने पुलिस पर आरोप लगाया कि उन्हें जबरदस्ती गाड़ी में बैठाकर दुर्व्यवहार किया गया। एबीवीपी और पुलिस के विरोध में आज उनका संगठन दिल्ली पुलिस मुख्यालय पर प्रदर्शन कर रहा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रामजस हंगामा : DU से PHQ तक तनाव