Monday, February 27, 2017

1 करोड़ 30 लाख के चुराए स्मार्टफोन बरामद

नई दिल्ली
स्मार्टफोन चोरी कर री-सेल करने वाले इंटरस्टेट गिरोह का पर्दाफाश किया गया है। 735 स्मार्टफोन बरामद कर आठ मुलजिम गिरफ्तार किए गए हैं। यह गिरोह फोन की आईएमईआई चेंज कर उन्हें बेचता था। बरामद किए गए सभी फोन की कीमत पुलिस ने एक करोड़ 30 लाख रुपये बताई है।

डीसीपी साउथ ईस्ट रोमिल बानिया के मुताबिक, ओखला इंडस्ट्रियल एरिया थाने के हवलदार अशोक को खबर मिली थी कि मेवात से चोरी की वैगन-आर कार में एक गिरोह के मेंबर दिल्ली से चुराए गए मोबाइल फोन लेने आ रहे हैं। एसएचओ अतुल वर्मा की टीम ने ओखला इंडस्ट्रियल एरिया फ्लाईओवर के पास वैगन-आर की तलाशी ली। उसमें सवार तीन लोगों से 18 मोबाइल फोन बरामद कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मुलजिमों के नाम हैं- शकील अहमद उर्फ सईद, असलम और रिंकू।

डीसीपी के मुताबिक, पूछताछ में इन तीनों ने बताया कि यह लोग चुराए गए फोन राजस्थान के जुरहेड़ा निवासी कयूम से लेते थे। कयूम वहां मोबाइल फोन की दुकान चलाता है। कयूम चुराए गए फोन दिल्ली में मोबाइल फोन की शॉप चलाने वाले कल्लू और गौरव मित्तल से लेता था। गौरव मित्तल पुरानी दिल्ली में सीताराम बाजार में मोबाइल शॉप चलाता था। गौरव और उसके बिजनेस पार्टनर राजेंद्र अग्रवाल को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 520 फोन बरामद किए गए। यह सभी ब्रांडेड कंपनियों के स्मार्टफोन हैं।

गौरव मित्तल ने बताया कि वह चुराए गए फोन का पैटर्न लॉक खुलवाने और उसकी आईएमईआई बदलवाने के लिए करोल बाग स्थित गफ्फार मार्केट में बिजनेस करने वाले गौरव कुमार की मदद लिया करता था। लॉक खुलवा कर और आईएमईआई बदलकर गौरव मित्तल इन फोन को राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली में डीलर्स को बेचता था। दूसरी ओर, गौरव कुमार हर एंड्रॉयड फोन की आईएमईआई बदलने के लिए 300 रूपये और पैटर्न लॉक खोलने के लिए 50 रूपये वसूलता था। मेवात के नूह से आए हुए खालिद और इरफान को भी गिरफ्तार कर लिया गया। दोनों के कब्जे से 70 एंड्रॉयड फोन बरामद किए गए। दोनों मेवात से यह फोन गौरव के पास आईएमईआई नंबर बदलवाने के लिए लाए थे। डीसीपी ने बताया कि गौरव मित्तल दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सक्रिय जेबकतरों और झपटमारों के गिरोहों से स्मार्टफोन लेता था। उसके मुख्य सप्लायर अमीरूद्दीन और कल्लू के गैंग हैं। उन दोनों की तलाश की जा रही है।

गिरफ्तार किए गए मुलजिमों में शकील अहमद राजस्थान के भरतपुर का निवासी है। वह गौरव मित्तल और कल्लू से स्मार्टफोन खरीद कर जुरहेड़ा में अपनी दुकान पर बेचता था। असलम निवासी भरतपुर शकील की दुकान में पार्टनर है। रिंकू निवासी बदरपुर स्नैचर है। वह झपटे गए फोन अपने सरगना कल्लू को देता था। गौरव मित्तल और राजेंद्र अग्रवाल सीताराम बाजार में मोबाइल शॉप चलाते हैं। दोनों इस रैकेट की अहम कड़ी बताए गए हैं।

पानीपत निवासी गौरव कुमार आईएमईआई नंबर बदलने और फोन के लॉक खोलने में एक्सपर्ट है। वह गफ्फार मार्केट में मोबाइल शॉप चलाता है। खालिद और इरफान मेवात के नूह में इस रैकेट के एजेंट थे। इनसे कुल 735 ब्रांडेड स्मार्टफोन, होंडा सिटी, सैंट्रो कार, दो हार्ड डिस्क और कुछ सॉफ्वेयर जब्त किए गए हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: 1 करोड़ 30 लाख के चुराए स्मार्टफोन बरामद