Thursday, January 26, 2017

रिपब्लिक डे पर दिल्ली में सदी की सबसे ज्यादा बारिश!

नई दिल्ली
दिल्ली में 26 जनवरी को रिपब्लिक डे के दिन हुई बारिश ने रेकॉर्ड तोड़ दिया है। यह राजधानी में जनवरी महीने के किसी एक दिन में हुई इस सदी की सबसे ज्यादा बारिश है। गुरुवार शाम तक यहां लगभग 24 एमएम बारिश दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विभाग के पास दर्ज साल 2000 से अभी तक के मौसम से जुड़े आंकड़ों पर नजर डालें तो पता चलता है कि इससे पहले 18 जनवरी 2013 को सर्वाधिक 21 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। वहीं, गुरुवार को दिल्ली के सफदरगंज में सुबह 8:30 से लेकर शाम 5:30 बजे तक 23.7 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के ही कई अन्य स्टेशनों पर तो सफदरगंज से भी अधिक बारिश हुई। नजफगढ़ में 31 एमएम, रिज में 29.3 एमएम, पालम में 28.7 एमएम, लोधी रोड में 29.3 एमएम बारिश दर्ज की गई।

गुरुवार को दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में बारिश हुई। जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हुई। वहीं हिसार, कपूरथला, जालंधर सहित पंजाब और हरियाणा के इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले भी गिरे।

आईएमडी के क्षेत्रीय सेंटर के प्रमुख रविंदर विशेन ने बताया, 'पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजस्थान सहित पश्चिमोत्तर भारत ने अरब सागर से पूरी नमी को सोख लिया। दिल्ली में अब बहुत अधिक ठंडा मौसम होने की उम्मीद कम ही है, क्योंकि रविवार को जम्मू कश्मीर में आने वाला अगला पश्चिमी विक्षोभ, उत्तर की तरफ से एनसीआर में ठंडी हवाओं को आने से रोकेगा।'

उन्होंने कहा, 'कश्मीर घाटी में स्नोफॉल के बाद से ही मौसम में यह बदलाव शुरू हुआ है। इससे पहले, पहला बड़ा पश्चिमी विक्षोभ 7 जनवरी को दर्ज किया गया। अगला पश्चिमी विक्षोभ फरवरी के मध्य में पड़ने की संभावना है।'

दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे 18 डिग्री पर दर्ज किया गया तो वहीं न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक 16 डिग्री पर दर्ज किया गया। बारिश की वजह से राजधानी में लोगों का हॉलिडे सेलिब्रेट करने के प्लान को भी झटका लगा। रिपब्लिक डे परेड में शामिल होने गए लोगों को वहां छाता ले जाने की अनुमति नहीं दी गई, जिससे अचानक बारिश होने से लोगों को काफी समस्या हुई।

उत्तर भारत में तापमान में भारी बदलाव देखने को मिला। पंजाब, हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, ज्म्मू कश्मीर, उत्तरी राजस्थान में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। मैदानी इलाके में न्यूनतम तापमान राजस्थान के सीकर में 6 डिग्री का दर्ज किया गया।


मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: रिपब्लिक डे पर दिल्ली में सदी की सबसे ज्यादा बारिश!