Sunday, January 1, 2017

यहां 'स्मार्ट केबिन' में कर सकेंगे विडियो चैट

नई दिल्ली
न्यू यॉर्क की तर्ज पर अब लुटियंस जोन में स्मार्ट केबिन में बैठ आप विडियो चैट कर सकेंगे। इस चैट के जरिए आपको सरकारी योजनाओं और उनके उपयोग के अलावा पैनकार्ड से लेकर पासपोर्ट तक के लिए अप्लाइ करने की सुविधा मिलेगी। एक स्टील के डिब्बे नुमा स्मार्ट केबिन में बैठ आप सामने लगी डिजिटल टच स्क्रीन पर एनडीएमसी दफ्तर में बैठे एक्सपर्ट्स से बात कर सकते हैं। इन एक्सपर्ट्स को रिमोट इंटरैक्टिव इन्फर्मेशन कियोस्क से पहचाना जाएगा। एनडीएमसी नई दिल्ली एरिया में ऐसे 5 जगहों पर स्मार्ट केबिन बनाने जा रही है। इसके लिए परिषद ने टेंडर भी जारी कर दिया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्मार्ट केबिन दिल्ली सहित पूरे देश के लिए एक नया प्रॉजेक्ट है। जिस प्रकार से विदेशों में बड़ी-बड़ी डिस्प्ले स्क्रीन की सहायता से लोग सीधे सरकारी ऑफिसर के साथ बैठकर चैटिंग करते हैं। ठीक उसी तरह से नई दिल्ली में भी जल्द ही ये संभव होगा। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी मेट्रो शहर में इस प्रकार के प्रॉजेक्ट पर काम नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि टेंडर निश्चित होने के तकरीबन 4 महीने के अंदर नई दिल्ली में स्मार्ट केबिन लोगों के लिए उपलब्ध होंगे।

लुटियंस जोन में स्मार्ट सिटी प्रॉजेक्ट के तहत NDMC कई बड़ी योजनाओं पर काम कर रहा है। स्मार्ट पार्किंग, स्ट्रीट लाइटें, पब्लिक टॉइलट, वाई-फाई, स्पॉट डिजिटल और अब स्मार्ट केबिन जैसी योजनाओं पर अमल करना शुरू कर दिया है। सरकारी योजनाओं और ई-सेवाओं का लाभ देने के लिए अभी तक NDMC मोबाइल ऐप 311 से काम चला रहा है। मार्च 2016 में परिषद ने यह ऐप लॉन्च किया था। अब NDMC स्मार्ट केबिन (POD-पॉइंट्स ऑफ डिलीवरी) को लेकर आ रहा है। एनडीएमसी के मुताबिक, स्मार्ट केबिन सरकार या सरकारी संस्था और पब्लिक के बीच संवाद-सेतु का काम करेंगे। नई दिल्ली एरिया में पर्यटक, बाहरी और आवासीय लोग सभी के लिए स्मार्ट केबिन मार्गदर्शन करेगा।

ऐसे कर सकेंगे विडियो चैट
स्मार्ट केबिन में एक चेयर और दो टच स्क्रीन डिस्प्ले स्क्रीन लगी होंगी। इसके पास ही टेबल पर प्रिंटर और स्कैनर भी मौजूद होगा। इसके अलावा स्क्रीन पर डॉक्युमेंट्स (PDF, JPEG) ओपन करने का विकल्प भी मिलेगा। स्क्रीन पर दिए गए विकल्प पर टच करने के बाद आपकी कॉल सीधे एनडीएमसी के कंट्रोल रूम पर पहुंचेगी। वहां मौजूद एक्सपर्ट (रिमोट) आपकी कॉल को विडियो पर लेंगे और फिर आप उनसे मनचाहे सवाल-जवाब कर सकेंगे। विडियो चैट के साथ ही आप पैनकार्ड, आधारकार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

इन 5 जगहों पर बनेंगे स्मार्ट केबिन
एनडीएमसी अपने इस अनोखे और डिजिटल प्रॉजेक्ट को नई दिल्ली के 5 बड़े इलाकों में लगाने जा रही है। गोल डाकखाना, खान मार्केट, बाबा खड़क सिंह मार्ग, कनॉट प्लेस (मिडिल सर्कल) और शास्त्री भवन के समीप ये स्मार्ट केबिन बनेंगे। बताया जा रहा है कि इस केबिन में सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी और बाहर एक शटर लॉक भी रहेगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: यहां 'स्मार्ट केबिन' में कर सकेंगे विडियो चैट