Tuesday, January 31, 2017

जश्न-ए-रेख़्ता में बिखरेंगे उर्दू के रंग

नई दिल्ली
गत वर्षों की कामयाबी से उत्साहित जश्न-ए-रेख़्ता की एक बार फिर वापसी हो रही है। अपने पिछले दो संस्करणों से दुनियाभर से आए करीब एक लाख दर्शकों के अलावा दिग्गज कवियों, लेखकों और कलाकारों की भागीदारी से साहित्य जगत में हलचल मचाने वाले जश्न-ए-रेख़्ता का तीसरा आयोजन आगामी 17 से 19 फरवरी को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में किया जाएगा। इस बार भी प्रवेश निशुल्क है। प्रवेश के लिए http://ift.tt/2kmehtd पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

जश्न-ए-रेख़्ता 2017 में उर्दू प्रेमियों को दास्तान-गोई, नाटक, कव्वाली, गजल गायकी, फिल्म स्क्रीनिंग, साहित्यिक चर्चाओं, मुशायरा, बैतबाजी (उर्दू कविता प्रतियोगिता), कैलिग्रफी, वर्कशॉप, वाद-विवाद प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, उर्दू बाजार, उर्दू गद्य और काव्य पाठ आदि के माध्यम से इस जबान की खूबसूरती को एक बार फिर नजदीक से देखने और सुनने का मौका मिलेगा।

अमान अली बंगश और अयान अली बंगश के म्यूजिकल परफॉर्मेंस के साथ आयोजन का उद्घाटन मशहूर सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान और गुजलार करेंगे। साथ ही पिछली बार की तरह ही गुलजार रेख़्ता का खास पेशकश और फरहत एहसास द्वारा संपादित पुस्तक 'ग़ज़ल उस ने छेड़ी- खंड 2' का विमोचन करेंगे। फिल्मी जगत की जानी-पहचानी हस्तियों में सौरभ शुक्ला और नादिरा बब्बर समेत अन्य दिग्गज थिअटर के भूले हुए रंगों को याद करेंगे और कराएंगे।

समारोह में दिव्यांग बच्चों का म्यूजिकल परफॉर्मेंस भी खास आकर्षण का केंद्र होगा। तीन दिवसीय आयोजन के अलग-अलग सत्रों में उर्दू दुनिया और विभिन्न कलाक्षेत्रों के बड़े दिग्गजों में शुमार शमीम हनफी के अलावा शीन काफ निजाम, अनीस अशफाक, मोहम्मद जाकिर, वसीम बरेलवी, शकील आजमी, भारत भूषण पंत, अभिषेक शुक्ला, विकास शर्मा राज, शकील जमाली, खालिद जावेद, खुर्शीद अकरम की शिरकत से जश्न-ए-रेख़्ता गुलजार होंगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जश्न-ए-रेख़्ता में बिखरेंगे उर्दू के रंग