Wednesday, January 4, 2017

द्वारका में बनेगा नया डिप्लोमैटिक एन्क्लेव

नई दिल्ली
चाणक्यपुरी की तरह पश्चिमी दिल्ली में अब एक और डिप्लोमैटिक एन्क्लेव बनने जा रहा है। यह डिप्लोमैटिक एन्क्लेव द्वारका के सेक्टर 24 में बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि द्वारका में लगभग सवा सौ दूतावास और मिशन स्थापित हो जाएंगे। इन दूतावासों तक पहुंचना आसान हो, इसके लिए पहले से ही एयरपोर्ट मेट्रो लाइन बनाने के लिए डीटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

शहरी विकास मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, बड़ी संख्या में विदेशी दूतावास चाणक्यपुरी से अलग कॉलोनियों में भी बने हुए हैं। बीते कई सालों से डिप्लोमैटिक स्तर पर कई देश मांग कर रहे थे कि उन्हें अपना स्थायी दूतावास बनाने के लिए जमीन का आवंटन किया जाए। इसी वजह से द्वारका के सेक्टर 24 में इस जगह की पहचान भी कर ली गई थी लेकिन फाइलों में यह मामला अटका रहा। बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सेक्टर 24 में 34.87 हेक्टेयर जमीन को डीडीए से लेकर लैंड ऐंड डिवेलपमेंट ऑफिस को देने के फैसले पर मुहर लगने के बाद अब द्वारका में डिप्लोमैटिक एन्क्लेव बनाने का रास्ता साफ हो गया है।

मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि अब एल ऐंड डी ओ को यह जमीन मिलने के बाद सीपीडब्ल्यूडी इस जमीन को डिवेलप करेगा और वहां बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार किया जाएगा। इसके बाद यहां बनने वाले प्लॉट विदेश मंत्रालय के जरिए दूतावास बनाने के लिए आवंटित किए जाएंगे। इस तरह से चाणक्यपुरी के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा ऐसा क्षेत्र होगा, जहां एकसाथ लगभग एक सौ देशों के मिशन या दूतावास होंगे।

अधिकारियों का कहना है कि द्वारका के ही सेक्टर 25 में पहले से ही इंटरनैशनल लेवल का कन्वेंशन सेंटर बनाने की तैयारी हो रही है। वहां तक पहुंचने के लिए दिल्ली मेट्रो भी अपनी एयरपोर्ट लाइन को सेक्टर 25 तक ले जाने के लिए डीटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट बना रहा है। इस तरह से डिप्लोमैटिक एन्क्लेव टू तक मेट्रो से पहुंचना आसान हो जाएगा।

मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि चाणक्यपुरी में 1949 में दूतावास बनाने के लिए 328 हेक्टेयर जमीन का आवंटन किया गया था। बाद में 1953 में 132 हेक्टेयर और जमीन इसी एरिया में जोड़ी गई। अब तक यहां 55 मिशन पहले ही बन चुके हैं। अभी 5 हेक्टेयर जमीन की पहचान 21 दूतावासों के लिए हो चुकी है। इसके अलावा बाकी बची जमीन पर पार्क, रोड, अस्पताल, स्कूल और प्राइवेट मकान हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: द्वारका में बनेगा नया डिप्लोमैटिक एन्क्लेव