Monday, December 26, 2016

जल मंत्री के इलाके में नहीं 5 दिन से पानी

सतभिषा भौमिक, नई दिल्ली
करावल नगर के एक हिस्से में करीब एक हफ्ते से जैसे पानी का सूखा पड़ा हुआ है। यहां के लोग जल संकट से जूझ रहे हैं। जिन्हें लोगों को राहत देनी चाहिए, उनके पास खुद देने के लिए लचर रवैये के सिवाय कुछ नहीं है।

पश्चिमी करावल नगर की 9 नंबर लेन के बी ब्लॉक में 90 परिवार रहते हैं। पिछले 5 दिनों से यहां न तो दिल्ली जल बोर्ड की तरफ से पानी की सप्लाई की गई है, न कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। सोमवार शाम को कुछ घरों को पानी मिला लेकिन सिर्फ 15 मिनटों के लिए।

पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों के पास गंदे पानी के इस्तेमाल के अलावा कोई विकल्प नहीं। यह पानी पीने योग्य होना तो दूर, कपड़े धोने तक के लायक नहीं है। यहां रहने वाले ज्यादातर लोग वॉटर प्यूरिफायर खरीदने का सामर्थ्य नहीं रखते, लिहाजा कई लोग पास की कॉलोनियों से बाल्टियां भरकर पानी लाने को मजबूर हैं।

यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि दिल्ली जल बोर्ड के यमुना विहार कार्यालय ने अब तक पानी सप्लाई बाधित होने की वजह नहीं बताई है। बोर्ड का कहना है कि अब तक इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं मिली है जबकि बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है। जल बोर्ड का कहना है कि सोनिया विहार की वॉटर सप्लाई लाइन के टूटने की वजह से जल आपूर्ति बाधित है।

जल मंत्री कपिल मिश्रा दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष हैं और करावल नगर से ही विधायक भी हैं। उन्होंने कहा सोमवार को कई जगहों पर पानी की सप्लाई बहाल कर दी गई और मंगलवार शाम तक लोगों को पूरा पानी मिलने लगेगा।

हालांकि स्थानीय लोगों का कहना है, 'हमें हमेशा अनियमित सप्लाई मिलती है। कभी-कभी हमें रात 2 बजे से सुबह 6 बजे के बीच पानी मिलता है, सप्लाई का कोई तय समय नहीं है।'

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्ठी में स्थानीय निवासी ऐडवोकेट राजीव मिश्रा ने जल मंत्री कपिल मिश्रा पर फोन कॉल्स न लेने और कोई जवाब न देने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं उन्होंने लिखा, 'आपका शहर पानी के लिए रो रहा है और आप पानी लातूर भेजते हैं।'

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ें

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: जल मंत्री के इलाके में नहीं 5 दिन से पानी