Tuesday, November 1, 2016

​स्मॉग ने भी बढ़ाई दिल्ली वालों की दिक्कत

नगर संवाददाता, नई दिल्ली
दिन ढलने के साथ ही इन्वाइरनमेंट में प्रदूषित कणों के बढ़ने की वजह से स्मॉग दर्ज होने लगा है। बीते कुछ दिनों से स्मॉग की चादर दिल्ली की हवा में दर्ज हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, अब दिल्ली में आने वाले दिनों में सुबह के वक्त धुंध छाएगी। लेकिन अभी दिल्ली में पल्यूशन के खतरनाक कैटिगरी में जाने के बाद स्मॉग दर्ज होने लगा है।

मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि पीएम 2.5 और पीएम 10 जैसे प्रदूषित कण बेहद ही छोटे होते हैं। जब ये काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं तो इनसे पल्यूशन का लेवल भी बढ़ जाता है। पल्यूशन बढ़ने की वजह से एनवायरनमेंट में स्मॉग दर्ज होता है। अभी दिल्ली में इसी तरह का पैटर्न नजर आ रहा है। साथ ही, मंगलवार को सुबह 8:30 बजे सफदरजंग में मिनिमम टेंपरेचर नॉर्मल से दो डिग्री कम के साथ 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। पल्यूशन को बढ़ाने में तापमान का गिरना बड़े फैक्टर्स में से एक है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, कई पल्यूशन मॉनिटरिंग स्टेशनों में प्रदूषित कणों का स्तर नॉर्मल से 8 से 10 गुना तक ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा है। इन्हीं कारणों से हवा में स्मॉग दर्ज होने लगा है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि बुधवार को सुबह के वक्त धुंध छा सकती है। अधिकतम तापमान 31 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 14 डिग्री रहने का अनुमान है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य के साथ 30.6 डिग्री दर्ज हुआ। हवा में अधिकतम नमी का स्तर 98 पर्सेंट दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि सर्दियों के सीजन में प्रदूषित कण ऊपर आसमान में मूव नहीं हो पाते हैं। जिस वजह से यह एक ही जगह में ठहरकर उस एरिया का पल्यूशन का स्तर बढ़ा देते हैं।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: ​स्मॉग ने भी बढ़ाई दिल्ली वालों की दिक्कत