Wednesday, November 30, 2016

दिल्ली में दो-तीन दिन और छाएगा कोहरा

नगर संवाददाता, नई दिल्ली
बुधवार को सीजन का पहला घना कोहरा छाया। आईजीआई मेट के हेड डॉ आर. के. जेनामनी ने कहा कि दिल्ली और नोएडा में 29 और 30 नवंबर के दौरान रात और सुबह लंब समय तक घना कोहरा छाया रहा। आईजीआई एयरपोर्ट पर बुधवार सुबह 7:30 से 9:30 बजे तक घना कोहरा छाया।

वाराणसी और लखनऊ एयरपोर्ट मंगलवार रात को ऑपरेट ही नहीं हो पाए, क्योंकि वहां मंगलवार रात 10 बजे से बुधवार दिन में 11:30 बजे तक घना कोहरा छाया। दिल्ली में घना कोहरा छाने के कारण 16 फ्लाइट्स को डाइवर्ट किया गया। सफदरजंग में सुबह 8:30 बजे 100 मीटर और पालम में 175 मीटर विजिबिलिटी दर्ज हुई। बुधवार तड़के 3 बजे एयरपोर्ट पर 800 मीटर विजिबिलिटी थी, जो सुबह आते-आते गिर गई। इसी दौरान कई रनवे पर 85 से 100 पर्सेंट घना कोहरा छाया। दो-तीन दिनों तक सुबह दो-तीन घंटे घना कोहरा छाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि मौसम में बदलाव आया है। उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टरबेंस ने दस्तक दी है। दक्षिण बंगाल की खाड़ी में साइक्लोन भी बना है। इन कारणों से दिल्ली में घना कोहरा छाया है। घने कोहरे ने कानपुर-लखनऊ-वाराणसी बेल्ट पर भी असर डाला है। लखनऊ में 50 पर्सेंट तक विजिबिलिटी दर्ज हुई। लखनऊ में दिल्ली से आठ घंटे पहले घना कोहरा छाया। रात में तापमान कम होने की उम्मीद कम है।

स्काइमेट के मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत ने कहा कि बुधवार को पूर्वी दिशा से हवा कम रफ्तार से आई और हवा में नमी का स्तर 98 पर्सेंट तक जा पहुंचा। इस कारण घना कोहरा छाया। बंगाली की खाड़ी में आए साइक्लोन की वजह से भी ऐसा मौसम बना है। अब 8 दिसंबर के आसपास एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में दस्तक देगा। इससे 8 और 9 दिसंबर को घना कोहरा छाने की संभावना है।

जेनामनी ने कहा कि अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान बढ़ने की संभावना है। इसके 11-12 डिग्री से बढ़कर 13-14 डिग्री होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा कि गुरुवार को सुबह कुछ जगहों पर घना कोहरा छाएगा। अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने की उम्मीद है। बुधवार को मैक्सिमम टेंपरेचर 25.9 डिग्री दर्ज हुआ, जो नॉर्मल है। मिनिमम टेंपरेचर 11 डिग्री दर्ज हुआ, जो नॉर्मल से एक डिग्री ज्यादा है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली में दो-तीन दिन और छाएगा कोहरा