Tuesday, November 1, 2016

दिल्ली सरकार ने केन्द्र से मांगे 5 हजार करोड़

वरिष्ठ संवाददाता, सोनिया विहार (नई दिल्ली)
दिल्ली के डेप्युटी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार यमुना नदी की अहमियत को स्कूलों में पढ़ाएगी। मंगलवार को भैया दूज के अवसर पर यमुना आरती के दौरान जनता को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली के सारे बच्चों को यमुना के महत्व, उसकी हालत के बारे में पढ़ाएंगे और इसे सिलेबस में शामिल करवाया जाएगा। साथ ही यमुना को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए दिल्ली के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती से 5 हजार करोड़ रुपये की मांग की है।

सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली सरकार के काम में बाधा आने के बाद भी तेजी से काम हो रहा है। दिल्ली में ईमानदार सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की हर नदी को साफ रहना जरूरी है। गंगा की सफाई पर काफी पैसा खर्च हुआ, लेकिन स्थिति सब जानते हैं। ऐसी ही हालत यमुना की भी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार यमुना का विकास करेगी। हमें उम्मीद है कि अगले दो महीने में गीता घाट पर बायोडायवर्सिटी पार्क दिखने लगेगा।

महाआरती की शुरुआत सर्वधर्म प्रार्थना से हुई। इस दौरान हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और जैन धर्म गुरुओं ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। उधर, यमुना आरती के दौरान सोनिया विहार के यमुना घाट पर करावल नगर विधानसभा में रहने वाले युवाओं, लड़के-लड़कियों और बीएसफ के जवानों के बीच बोट रेसिंग भी हुई।

यमुना के उद्धार के लिए मांगे 5 हजार करोड़
यमुना को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती से 5 हजार करोड़ रुपये की मांग की है। उन्होंने कहा कि 25 लाख रुपये की लागत से दो महीने में काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में सोनिया विहार में नदी पर 5 किलोमीटर का रिवर फ्रंट बनेगा। यहां साबरमती की तरह दिल्ली की यमुना में रिवर फ्रंट का काम नहीं होगा। उसमें क्रंकीट का इस्तेमाल हुआ था, लेकिन यमुना के साथ ऐसा नहीं होगा। साबरमती के उलट प्लान बनाया गया है। यमुना को साफ करके नदी पर रिवर फ्रंट तैयार होगा। फरवरी में इंटरनैशनल लेवल पर एक बैठक का आयोजन किया जा रहा है, जहां यमुना नदी पर खेल के आयोजन के बारे में चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली और यूपी को जोड़ने वाली सड़क पर जनता के सहयोग से एलईडी लाइटें लगाई जाएंगी। साथ ही साइकल ट्रैक विकसित किया जाएगा। अगले चरण में 18 नाले जो यमुना में गिरते हैं, उसके ट्रीटमेंट का प्लान केंद्रीय जल मंत्री के सामने रखा गया है। कपिल मिश्रा ने कहा कि 20 हजार करोड़ में से 5 हजार करोड़ भी मिले, तो यमुना को साफ करेंगे। तीन चरण में गीता कॉलोनी, फ्रंट प्लान और पूरे रिवर को विकसित किया जाएगा।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: दिल्ली सरकार ने केन्द्र से मांगे 5 हजार करोड़