Sunday, October 2, 2016

एम्स: एलिजाबेथ के लगाए पेड़ को दीमक चाट गए

नई दिल्ली
इस साल अपनी डायमंड जुबली मना रहे एम्स को अपनी एक ऐतिहासिक धरोहर से हाथ धोना पड़ा है। एम्स की ग्रैंड ओपनिंग के समय क्वीन एलिजाबेथ के लगाए गए पेड़ को दीमक चाट गए। एम्स की स्थापना 1965 में हुई थी। आधिकारिक रूप से 27 जनवरी 1961 को इस प्रीमियर इंस्टिट्यूट की बिल्डिंग का ब्रिटेन की महारानी ने उद्घाटन किया था। इस कार्यक्रम में तत्कालीन राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद भी शामिल हुए थे।

एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर एमसी मिश्रा ने बताया, 'क्वीन एलिजाबेथ प्रिंस फिलिप और राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद के साथ कैंपस पहुंची थीं। ओपनिंग डे पर उन्होंने कैंपस में एक पेड़ लगाया था। दुर्भाग्य से हमने दीमकों की वजह से उस पेड़ को खो दिया। पर हमने उस जगह पर अब नए पेड़ लगा दिए हैं।' रॉयल कपल के एम्स में आने की रेयर तस्वीरें अब इंस्टिट्यूट के आर्काइव का हिस्सा हैं। डायमंड जुबली एक्सिबिशन में इनमें से कई तस्वीरों को लोगों के सामने भी रखा गया था।

क्वीन एलिजाबेथ अब 90 साल की हैं। 1961 में वह रिपब्लिकन डे फंक्शन के लिए राजकीय अतिथि बनकर आई थीं। डायरेक्टर ने बताया, 'उन्होंने गुलमोहर का पेड़ लगाया था। दीमक लगने के बाद हमने उस जगह पर ब्रश ट्री और आउटर सर्किल में 8 पेड़ लगाए। पेड़ लगाने वाली क्वीन एलिजाबेथ की तस्वीर कलरर्ड है।'

उन्होंने बताया कि एम्स में लगाई गई प्रदर्शनी में इन तस्वीरों के अलावा राजकुमारी अमृत कौर के योगदारों को भी शामिल किया था। राजकुमारी एम्स की स्थापना में भी सक्रिय थीं। प्रदर्शनी में शिमला के उनके पुराने महल 'मनोरविले' की पुरानी तस्वीरें भी शामिल की गईं थी। राजकुमारी अमृत कौर ने इस महल को डॉक्टरों और नर्सों के लिए हॉलिडे होम के तौर पर गिफ्ट कर दिया था।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: एम्स: एलिजाबेथ के लगाए पेड़ को दीमक चाट गए