Saturday, October 1, 2016

गोवा की भोली बहन, नाइजीरिया का चालू भाई

अवनीश चौधरी, नई दिल्ली
गोवा की एक लेडी को फेसबुक पर 'विदेशी भाई' से रिश्ता निभाना महंगा पड़ा। फेसबुक प्रोफाइल में उसने खुद को यूके का निवासी बताया था। चैटिंग के दौरान बताया कि उसकी पत्नी की मौत हो चुकी है और वह अपने पांच साल के बेटे की अकेला देखभाल करता है। इस 'इमोशनल' कहानी को सुनने के बाद से लेडी उसकी मुंहबोली बहन बन गई।

हालांकि, पुलिस का मानना है कि लेडी के मन में कहीं न कहीं विदेशी भाई के रईस होने का लालच छिपा था, इसलिए जब विदेशी भाई ने उन्हें अपनी पत्नी की जूलरी 'गिफ्ट' करने का लालच दिया तो वह झांसे में आ गईं। एक तरफ विदेशी भाई ने उन्हें फोन करके बताया कि जूलरी बॉक्स कोरियर कर दिया है, दूसरी ओर से लेडी के पास पुलिसिया अंदाज में कॉल गई कि उनके नाम पर यूके से आया एक बॉक्स कस्टम में फंस गया है, उसे निकालने के लिए जुर्माना, टैक्स वगैरह देना होगा, नहीं तो केस दर्ज हो जाएगा।

लेडी ने लाखों की जूलरी के लालच और कानूनी कार्रवाई से घबराकर करीब आठ लाख रुपये ठगों के अकाउंट में जमा करवा दिए। उसके बाद न जूलरी बॉक्स आया, न विदेशी भाई की कॉल। फेसबुक पर रिप्लाई बंद कर दिया। तब लेडी को ठगे जाने का अहसास हुआ। इस केस की तफ्तीश के चलते गोवा पुलिस दिल्ली पहुंची। यहां क्राइम ब्रांच की मदद से 'विदेशी भाई' को खोज निकाला। वह यूके के बजाए नाइजीरिया का निकला। ठगी की साजिश में शामिल उसका दूसरा साथी भी पकड़ा गया।

क्राइम ब्रांच के जॉइंट सीपी रवींद्र यादव ने बताया कि लेडी की शिकायत पर गोवा के साइबर क्राइम थाने में बीती 1 सितंबर को ठगी और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज हुआ था। तहकीकात के चलते गोवा पुलिस ने दिल्ली पुलिस से संपर्क किया। एक जॉइंट टीम ने महावीर एनक्लेव में रेड करके आरोपियों को अरेस्ट कर लिया। इनकी पहचान चुकवुमा कोलिन्स (35) और नीकुदेमुस ओबीना (31) के तौर पर हुई। आरोपियों के पास से 36 सिम कार्ड, 25 मोबाइल हैंडसेट, 3 लैपटॉप, 7 डाटा कार्ड आदि रिकवर हुआ है। इस रिकवरी से जाहिर होता है कि ये गैंग फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर कई लोगों से ठगी कर चुका है। तफ्तीश की जा रही है।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: गोवा की भोली बहन, नाइजीरिया का चालू भाई