Wednesday, September 28, 2016

DMRC खरीदेगा नए कोच, भीड़ से मिलेगा छुटकारा

रुमु बैनर्जी, नई दिल्ली

दिल्ली मेट्रो में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मेट्रो ने सरकार के सामने 916 नए कोच का प्रबंध करने का प्रस्ताव रखा है। दरअसल, पिछले 5 साल में दिल्ली मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में हर साल 17.5 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा रही है।

डीएमआरसी की ओर से जारी की गई विस्तृत प्रॉजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक- 'सुप्रीम कोर्ट के साथ ही दूसरे क्षेत्रों से भी लगातार यह मांग बढ़ रही है कि डीएमआरसी बेहतर प्रयास कर इस तरह से ट्रेनें चलाए ताकि उनकी फ्रीक्वेंसी भी बढ़े और शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जरूरतों को भी पूरा किया जा सके।' मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो के पास 1 हजार 3 सौ 96 कोच है और 916 नए कोच आ जाने से कोच की संख्या में 65 फीसदी का इजाफा हो जाएगा। 

दिल्ली मेट्रो के मुताबिक दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद इस बढ़ोतरी को अप्रैल 2017 से मार्च 2021 के बीच पूरा करने की प्लानिंग की गई है। एक अनुमान के मुताबिक इस सरकारी खरीददारी में करीब 13 हजार 2 सौ 84 करोड़ रुपए का खर्च होने की उम्मीद है।

मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो 6 कॉरिडोर में मेट्रो का परिचालन करती है। फेज 3 में 2 और कॉरिडोर जुड़ जाएंगे जिसके लिए दिल्ली मेट्रो ने पहले ही 486 नए कोच का ऑर्डर दे रखा है। हालांकि दिन-दिन बढ़ती यात्रियों की संख्या और भीड़ को देखते हुए यह बात साबित हो गई है कि मेट्रो में भीड़ को काबू करने के लिए डीएमआरसी के पास पर्याप्त ट्रेनें नहीं हैं।



पिछले 5 साल में मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में हर साल 17.5 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। मौजूदा समय में हर दिन मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों की संख्या 28 लाख है, जो पिछले दिनों एक भीड़ भार वाले दिन 32 लाख पहुंच गई थी। द्वारका से नोएडा-वैशाली और हूडा सिटी सेंटर से समयपुर बादली, इन दोनों लाइनों पर सफर करने वाले यात्रियों की संख्या सबसे ज्यादा है।

916 नए कोच के शामिल होने से मौजूदा समय में 4 और 6 कोच की मेट्रो को 8 कोच की मेट्रो में तब्दील करने में मदद मिलेगी जिससे डीएमआरसी को हर दिन बढ़ती यात्रियों की भीड़ को काबू करने में मदद मिलेगी।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: DMRC खरीदेगा नए कोच, भीड़ से मिलेगा छुटकारा