Thursday, September 1, 2016

एम्स में 2 साल की वेटिंग, जीबी पंत में हुई सर्जरी

नई दिल्ली
मीरा देवी की ब्रेन सर्जरी के लिए एम्स ने साल 2018 की डेट दी थी, लेकिन जीबी पंत में उनकी सर्जरी हो गई। एम्स की ओर से लंबी डेट दिए जाने के बाद हार्ट केयर फाउंडेशन ने पहल की। जीबी पंत हॉस्पिटल में उनकी सर्जरी हो गई। उनकी ब्रेन सर्जरी सफल रही। वह अभी आईसीयू में ही हैं। उनकी तबीयत में सुधार है।

ओखला फेज-टु के संजय कॉलोनी में रहने वाले रामजी ने बताया कि उनकी पत्नी मीरा (37) के ब्रेन में रसौली बताया गया था। एम्स में इलाज चल रहा था। वहां के डॉक्टर ने सर्जरी बताया, लेकिन जनरल वॉर्ड में सर्जरी के लिए 2018 की डेट दी गई।

साथ ही कहा गया कि प्राइवेट वॉर्ड में इलाज कराना चाहते हो तो इस साल दिसंबर की डेट मिलेगी, लेकिन इसके लिए एक से डेढ़ लाख रुपये खर्च करने होंगे। रामजी ने कहा कि मेरे पास पैसे नहीं थे, इसलिए मैं कोर्ट में चला गया। मामला कोर्ट में चल रहा है।

रामजी ने कहा कि इसके बाद हार्ट केयर फाउंडेशन के प्रेजिडेंट डॉक्टर के. के. अग्रवाल ने मुझसे संपर्क किया। सारी रिपोर्ट देखने के बाद उन्होंने इलाज कराने का भरोसा दिलाया। उनके सपोर्ट से जीबी पंत हॉस्पिटल में न्यूरोसर्जन डॉक्टर दलजीत ने मीरा को एडमिट किया और मंगलवार को सर्जरी हो गई। सर्जरी के बाद एमआरआई जांच भी हो गई है। उन्होंने कहा कि अभी बायां हाथ काम नहीं कर रहा है, लेकिन डॉक्टर ने कहा कि धीरे-धीरे सब ठीक हो जाएगा।

इस मामले में हार्ट केयर फाउंडेशन के प्रेजिडेंट डॉक्टर के. के. अग्रवाल ने कहा कि अच्छी बात है कि मरीज की सर्जरी हो गई। थोड़ी वीकनेस है, उनका इलाज चल रहा है। लेकिन उन्होंने कहा कि न्यूरो सर्जरी के मामले में इतनी लंबी डेट सही नहीं है। हम चाहते हैं कि इस तरह के मरीज के इलाज के लिए कोई गाइडलाइंस बने। इसलिए हम इस मामले को लेकर हाई कोर्ट गए थे। कोर्ट में यह मामला चल रहा है।

हार्ट केयर फाउंडेशन के लीगल सेल के वकील राहुल गुप्ता इस मामले में कोर्ट में अपीयर होते हैं। इस मामले में अब कोर्ट ने जीबी पंत को भी पार्टी बनाया है। डॉक्टर अग्रवाल ने कहा कि कोर्ट ने हमारे प्रयास को सराहा है। डॉक्टर ने कहा कि हम चाहते हैं कि ऐसे मामले में छह महीने से ज्यादा की वेटिंग नहीं होनी चाहिए।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: एम्स में 2 साल की वेटिंग, जीबी पंत में हुई सर्जरी