Sunday, August 28, 2016

प्रदर्शनः DND सोमवार सुबह भी 'टोल फ्री'

नोएडा
दिल्ली और नोएडा को जोड़ने वाला डीएनडी फ्लाइओवर सोमवार सुबह भी वाहन बिना टोल दिए दौड़ते रहे। डीएनडी को टोल फ्री कराने के लिए सैकड़ों लोगों ने रविवार को जो बेमियादी धरना शुरू किया था, वह सोमवार को भी जारी है। प्रदर्शनकारियों ने सभी टोल बैरियरों को हटा कर डीएनडी को टोल फ्री कर दिया। संडे को दिन भर डीएनडी पर वाहन बिना चार्ज दिए दौड़ते रहे। धरने के आयोजकों के मुताबिक डीएनडी टोल फ्री होने तक उनके आंदोलन जारी रहेगा।

जनहित मोर्चा के बैनर तले नवाब सिंह नागर सैकड़ों लोगों के साथ रविवार सवेरे 11 बजे डीएनडी बिल्डिंग के पास लगाए गए टेंट में पहुंचे और बेमियादी धरना शुरू किया। दोपहर करीब 2 बजे एडीएम कुमार विनीत और सिटी मैजिस्ट्रेट बच्चू सिंह वहां पहुंचे। नागर ने उन्हें टोल वसूली को खत्म करने और इस कॉन्ट्रैक्ट की कैग से जांच कराने की मांग वाला मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा।

एडीएम ने नागर से आग्रह किया कि वह आंदोलन खत्म कर दें लेकिन नागर ने टोल फ्री डीएनडी की घोषणा होने तक धरना खत्म करने से मना कर दिया। धरने में आए लोगों के लिए भोजन, पानी और मोबाइल टॉइलेट का इंतजाम किया गया है। रागिणी गायकों को भी बुलाया गया है।

जनहित मोर्चे के साथ क्राइम फ्री इंडिया फोर्स, एनईए, नोएडा ऑटो यूनियन, भारतीय किसान यूनियन अम्बावता गुट, विश्व हिंदू परिषद, गोरक्षा संघ, हिंदू त्यागी भूमिहार संघ, युवा वाहिनी, नोएडा ट्रांसपोर्ट यूनियन, युवा गुर्जर परिषद आदि 28 संगठन धरने में शामिल हैं। जनहित मोर्चा के नेतृत्व में बेमियादी धरना शुरू, 28 संगठनों ने किया सपोर्ट

आम्रपाली के बायर भी पहुंचे डीएनडी पर
डीएनडी पर बिल्डर की ओर से मेंटिनेंस चार्ज बढ़ाए जाने पर आपत्ति करते हुए सेक्टर-50 की आम्रपाली ईडन सोसायटी के बायर्स ने प्रोटेस्ट किया। बायर पहले सेक्टर-49 थाने पहुंचे। वहां उन्हें पता चला कि शहर भर की पुलिस डीएनडी पर बिजी है तो बायर वहीं पहुंचे और वहीं अपना विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया।

बायर रजत अग्रवाल, जसनारद, रमित गुप्ता और मुरारी लाल लोहिया ने बताया कि उनकी सोसायटी में 316 फ्लैट हैं। इनमें करीब एक हजार लोग रह रहे हैं। बिल्डर ने 2009 में बुकिंग के वक्त वादा किया था कि 2012 में काम कंप्लीट कर पजेशन दे दिया जाएगा। 2016 खत्म होने वाला है लेकिन प्रोजेक्ट अधूरा है। इसके बावजूद बिल्डर ने प्रेशर डालकर दिसंबर 2015 में उनसे 1 रुपये 80 पैसे वर्ग फुट के हिसाब से मेंटिनेंस चार्ज वसूल लिया। अब इसे 2 रुपये 45 पैसे वर्ग फुट कर दिया गया है।

इस मेंटिनेंस चार्ज को बिजली के प्री-पेड मीटर से जोड़ दिया गया है। बिल्डर की ओर से तैनात मेंटेनेंस इंचार्ज ने चेतावनी दी है कि बढ़ा हुआ चार्ज नहीं देने पर बिजली काट दी जाएगी। डीएनडी पर प्रोटेस्ट के बाद बायर अपनी सोसायटी में पहुंचे और बिजली मीटर को रिचार्ज करवाने के लिए मेंटेनेंस सुपरवाइजर से रिचार्ज करवाने के लिए कहा।

सुपरवाइजर ने बढ़ा हुआ मेंटेनेंस चार्ज न देने तक रिचार्ज करने से इनकार कर दिया। इसके बाद बायर्स ने 100 नंबर पर फोन करके पुलिस बुला ली। इसके बाद पुलिस ने दोनों पक्षों को थाने बुलवा लिया। मेंटेनेंस सुपरवाइजर ज्योति प्रकाश ने कहा कि हमें ऊपर से आदेश है कि जब तक बढ़ा हुआ मेंटेनेंस चार्ज न मिले, तब तक मीटर रिचार्ज नहीं कर सकते।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: प्रदर्शनः DND सोमवार सुबह भी 'टोल फ्री'