Wednesday, August 31, 2016

योगेंद्र यादव बोले- आप के और नेताओं पर हैं आपत्तिजनक सीडी आने पर बरखास्त किए गए संदीप कुमार जैसे आरोप

बुधवार(31 अगस्त) रात को दिल्ली के राज निवास मार्ग का बंगला नंबर 4 सुनसान दिख रहा था। न अंदर की बत्तियां जल रही थीं, न ही कोई गाड़ी दिखाई दे रही थी। बुधवार देर शाम इस बंगले में रहने वाले मंत्री संदीप कुमार के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बर्खास्त कर दिया था। सीएम केजरीवाल ने ट्वीट करके बताया कि एक “आपत्तिजनक” सीडी और तस्वीरें मिलने के बाद उन्होंने संदीप को पद से हटा दिया है।

जब से आम आदमी पार्टी को सीडी मिली है संदीप घर नहीं आए हैं। उनके बंगले के बाहर खड़े गॉर्ड ने बताया कि वो कई घंटों से घर से बाहर हैं। बर्खास्त किए जाने से पहले तक संदीप दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री थे। उनके पास सामाजिक कल्याण और एससी और एसटी मंत्रालय का भी प्रभारी था। बुधवार शाम आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की कमेटी की हुई आपात बैठक में उन्हें हटाने का फैसला लिया गया। आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास ने कहा कि ऐसे मसलों पर पार्टी ज़ीरो टॉलरेंस पॉलिसी के तहत काम करती है। उन्होंने कहा, “आप ने हमेशा ही सार्वजनिक जीवन में पवित्रता और शुद्धता बरती है। ये बहुत दुखद है कि ऐसा आरोप सामने आए हैं। इससे पहले भी आम ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जो कड़ा रुख दिखाया है वो सराहनीय है।”

आम आदमी पार्टी के एक अंदरूनी सूत्र ने बताया कि ये पार्टी सदस्यों के लिए सीधा संदेश है। पार्टी के पोलिटकल एक्शन कमेटी (पीएसी) एक सदस्य ने कहा, “ये फैसला सभी को ये संदेश देने के लिए लिया गया है कि किसी को बचाया नहीं जाएगा और पार्टी सभी के लिए उच्चतम मापदंडों का पालन करेगी। शायद ये दुखद है कि हमें जितेंद्र कुमार और संदीप कुमार के मामले में उन्हें पार्टी से निकालना पड़ा क्योंकि उन पर लगे आरोप पहले ही सार्वजनिक हो चुके थे। लेकिन असीम अहमद खान के मामले में केवल हमारे पास सुबूत था और हम चाहते तो इसे छिपाए रख सकते थे।”

इस मामले के सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी विपक्ष के निशाने पर आ गई है। पार्टी के पूर्व नेता योगेंद्र यादव ने कहा कि आप के दूसरों नेताओं के खिलाफ भी ऐसे आरोप लगते रहे हैं। यादव ने कहा, “पंजाब के एक आप नेता पर महिला उत्पीड़न के काफी गंभीर आरोप हैं।” आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता इस बात से इनकार करते हैं कि मंत्रियों के बर्खास्त किए जाने से पार्टी की छवि धूमिल हुई है। पार्टी की पीएसी के एक सदस्य ने कहा, “ऐसा दूर तक नहीं है। जनता देख सकती है दूसरी पार्टियों के उलट हम दागी नेताओं को बर्दाश्त नहीं करते। हम उन्हें हटाने से पहले सोचते नहीं हैं। पीएसी को संदीप कुमार को बर्खास्त करने का फैसला लेने में महज 30 मिनट लगा। वो मंत्री बने रहें ये संभव ही नहीं था।”

अभी आम आदमी पार्टी ने ये साफ नहीं किया है कि मंत्रिमण्डल में संदीप कुमार की जगह कौन लेगा लेकिन माना जा रहा है कि उनकी जगह किसी दलित नेता को ही लाया जाएगा। विधायक राखी बिरला हाल ही में विधान सभा उपाध्यक्ष बनी हैं ऐसे में 10 अन्य विधायक ही बचते हैं जिनमें से किसी को इस पद के लिए चुना जा सकता है। दिल्ली की सुरक्षित सीटों पर जीतने वाले  विधायक हैं, गिरीश सोनी (मादीपुर), अजय दत्त (आंबेडकर नगर), वेद प्रकाश (बवाना), राखी बिरला (मंगोलपुरी), राजू धिंघन (त्रिलोकपुरी), राजेंद्र पाल गौतम (सीमापुरी), नंद नगरी, विशेष रवि (करोल बाग)

The post योगेंद्र यादव बोले- आप के और नेताओं पर हैं आपत्तिजनक सीडी आने पर बरखास्त किए गए संदीप कुमार जैसे आरोप appeared first on Jansatta.


Read more: योगेंद्र यादव बोले- आप के और नेताओं पर हैं आपत्तिजनक सीडी आने पर बरखास्त किए गए संदीप कुमार जैसे आरोप