Monday, August 1, 2016

सीसीटीवी की ‘कैद’ में होंगे AAP एमएलए!

रामेश्वर दयाल, नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी के विधायक सीसीटीवी कैमरे की 'कैद' में रहेंगे। पार्टी और सरकार का मानना है कि आप विधायकों के खिलाफ लोग झूठे आरोप लगा रहे हैं, जिस कारण पुलिस उन पर ऐक्शन ले रही है। इस कथित 'उत्पीड़न' से अपने विधायकों को बचाने के लिए सरकार जल्द उनके निवासों और कार्यालय को सीसीटीवी कैमरों से लैस करेगी। इसके अलावा इन दोनों स्थानों पर सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स को भी तैनात करने पर विचार हो रहा है।

आप विधायक लगातार शिकायत कर रहे हैं कि विरोधी पार्टियों के लोग उनके खिलाफ लगातार षड्यंत्र कर रहे हैं। इसके तहत महिलाओं को उनके घरों और ऑफिसों में भेजकर उन पर आरोप लगाए जा रहे हैं, जिस कारण दिल्ली पुलिस उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज कर रही है। साथ में गिरफ्तार करने के अलावा उन्हें जेल भी भेजा जा रहा है।

इन आरोपों से बचने के लिए सरकार जल्द ही एक महत्वपूर्ण फैसला लेने जा रही है, ताकि इन विवादों की असलियत की तह में जाया जा सके। इस बात की संभावना है कि जब दस दिन के विपश्यना से निपटकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वापस दिल्ली आएंगे तो सीसीटीवी और सिविल डिफेंस के वॉलंटियर्स को लेकर ठोस निर्णय लिया जा सकता है।

सूत्र बताते हैं कि पिछले कुछ माह से आप के कई विधायक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से गुजारिश कर रहे हैं, उनके घरों के अलावा कार्यालयों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं। इन कैमरों से इस बात की तस्दीक होती रहेगी कि कौन-कौन लोग उनसे मिलने आ रहे हैं। इनके लगाने से इस बात भी पता चलता रहेगा कि किस व्यक्ति या महिला ने वहां ड्रामा किया या कोई विवाद हुआ तो उसमें विधायक या उनके लोगों का क्या रोल रहा। इसका एक लाभ यह भी रहेगा कार्यालयों या ऑफिसों के अंदर-बाहर होने वाले विवाद की असलियत सीसीटीवी कैमरे से पता चल जाएगी और सच-झूठ का आसानी से पर्दाफाश हो जाएगा।

बताते हैं कि यही मसला रविवार को मुख्यमंत्री आवास में भी उठा। वहां केजरीवाल ने दस दिन के लिए विपश्यना पर जाने से पूर्व सभी विधायकों को बुलाया था और उन्हें नसीहत दी थी कि उनके दिल्ली में न रहने पर विधायक क्या-क्या सावधानियां बरतें। इस बैठक में कई विधायकों ने सीसीटीवी और वॉलंटियर्स की तैनाती की मांग की। इसका सभी मंत्रियों ने तो समर्थन किया ही, साथ ही इस मांग में अधिकतर विधायक भी आगे आ गए। बताते हैं कि मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएम ने सभी विधायकों को आश्वस्त किया है कि जब वह विपश्यना पूरी करके आएंगे तो इस बाबत संबंद्ध अधिकारियों से बात करेंगे और इसे लागू करने के लिए प्रभावी कदम उठाएंगे।

मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और रहें हर खबर से अपडेट।


Read more: सीसीटीवी की ‘कैद’ में होंगे AAP एमएलए!